Skip to main content
Date

एडीआर ने सोमवार को देश के 31 मुख्यमंत्रियों पर एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें उनकी संपत्तियों का भी ब्यौरा दिया गया है. इस रिपोर्ट के मतुाबिक आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री और तेलुगु देशम पार्टी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्री हैं. उनकी कुल संपत्ति की कीमत 177 करोड़ रुपये के करीब है. वहीं त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार के पास सबसे कम 26 लाख रुपये की संपत्ति है.

नायडू के 134.8 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है और 42.68 करोड़ की अचल संपत्ति है. नायडू के बाद दूसरे स्थान पर अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू हैं जिनकी कुल संपत्ति 129.57 करोड़ की है. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह 48.31 करोड़ की संपत्ति के साथ तीसरे सबसे अमीर सीएम हैं. 15.5 करोड़ की संपत्ति के साथ तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव चौथे और 14.50 करोड़ की संपत्ति के साथ मेघालय के सीएम मुकुल संगमा पांचवे सबसे अमीर मुख्यमंत्री हैं.

खासबात यह है कि इस लिस्ट में बीजेपी शासित 18 राज्यों के एक भी मुख्यमंत्री का नाम टॉप 10 में नहीं है. सबसे अमीर मुख्यमंत्रियों में से छह कांग्रेस के हैं और बाकी टीडीपी, टीआरएस, बीजेडी और एसडीएफ के हैं. देश के 31 मुख्यमंत्रियों में से 25 करोड़पति हैं.

वहीं त्रिपुरा के सीएम माणिक सरकार के पास सबसे कम संपत्ति है. उनके पास 24.63 लाख की चल संपत्ति है और 2.20 लाख की अचल संपत्ति है. सबसे गरीब मुख्यमंत्रियों की लिस्ट में दूसरा नाम पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का नाम है. उनके पास 30.45 लाख की संपत्ति है. तीसरे नंबर पर जम्मू एवं कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती हैं जिनके पास 55.96 लाख की संपत्ति है. 61.29 लाख की संपत्ति के साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर चौथे और 72.72 लाख की संपत्ति के साथ झारखंड के सीएम रघुबर दास पांचवे स्थान पर हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 95.98 लाख की संपत्ति के साथ छठवें सबसे गरीब सीएम हैं.


10 सबसे गरीब मुख्यमंत्रियों की लिस्ट में बीजेपी के पांच, सीपीएम के दो और तृणमूल कांग्रेस, पीडीपी और जेडीयू के एक-एक मुख्यमंत्री शामिल हैं.