Skip to main content
Source
Sidhanta News
Date
City
Imphal

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने सोमवार को अपने पांच मंत्रियों के साथ शपथ ली। अहम बात यह है कि मुख्यमंत्री सिंह के साथ-साथ उनके सभी मंत्री ‘करोड़पति’ हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट में मंगलवार को यह बात कही गई। फरवरी-मार्च विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बहुमत से जीतने के 12 दिन बाद सिंह ने सोमवार को लगातार दूसरी बार मणिपुर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। चुनाव के नतीजे 10 मार्च को घोषित किए गए थे।

  • मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने सोमवार को अपने पांच मंत्रियों के साथ शपथ ली।
  • अहम बात यह है कि मुख्यमंत्री सिंह के साथ-साथ उनके सभी मंत्री ‘करोड़पति’ हैं।
  • एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की एक रिपोर्ट में मंगलवार को यह जानकारी दी गई।
  • मणिपुर के राज्यपाल। गणेशन ने सिंह और पांच अन्य मंत्रियों, थोगम बिस्वजीत सिंह, युमनाम खेमचंद सिंह, गोविंददास कोंथोजम और नेमचा किपगेन को इम्फाल में राजभवन में एक समारोह के दौरान पद की शपथ दिलाई। इन मंत्रियों में नेमचा किपजेन नगा पीपुल्स फ्रंट के कोटे से मंत्री बनी हैं, जबकि बाकी सभी मंत्री बीजेपी के हैं. पूर्व मंत्री नेमचा किपजेन बीरेन सिंह कैबिनेट में एकमात्र महिला मंत्री हैं। एडीआर की रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने मुख्यमंत्री के सभी पांच मंत्रियों के हलफनामों का विश्लेषण किया और पाया कि उनकी औसत संपत्ति 4.04 करोड़ रुपये है.
  • सीएम बीरेन सिंह के पास 1.47 करोड़ रुपये की संपत्ति है
    मंत्रियों के हलफनामों के अनुसार, सबसे घोषित कुल संपत्ति मंत्री गोविंददास कोंथौजम हैं, जो मणिपुर राज्य कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष हैं और जो पिछले साल भाजपा में शामिल हुए थे। उनके पास 8.32 करोड़ रुपये की संपत्ति है, जबकि बीरेन सिंह के पास 1.47 करोड़ रुपये की संपत्ति है, जो सभी मंत्रियों में सबसे कम है। मुख्यमंत्री और 5 अन्य मंत्रियों ने देनदारियों की घोषणा की है, जिनमें से सबसे अधिक देनदारियों वाले मंत्री युमनाम खेमचंद सिंह हैं, जिन पर रुपये की देनदारी है। 59 लाख। खेमचंद सिंह मणिपुर विधान सभा के पूर्व अध्यक्ष।
  • किसी मंत्री के खिलाफ कोई आपराधिक मामला नहीं
    एक मंत्री ने अपनी 10वीं कक्षा की शैक्षणिक योग्यता घोषित की है, जबकि 4 (67 प्रतिशत) मंत्रियों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता स्नातक या उससे ऊपर घोषित की है और दूसरे के पास डिप्लोमा है। सेमी लियो और 5 अन्य मंत्रियों ने अपने हलफनामे में घोषित किया है कि उनके खिलाफ कोई आपराधिक मामला नहीं है। बीरेन सिंह के मंत्रिमंडल का विस्तार बाद में किया जाएगा, क्योंकि 6 मंत्री पद खाली हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह जल्द ही अपने मंत्रालय का विस्तार करेंगे।