Source: 
आज तक
https://www.aajtak.in/india/uttarakhand/story/80-percent-of-mlas-reached-uttarakhand-assembly-are-crorepatis-ntc-1426999-2022-03-11
Author: 
Sanjay Sharma
Date: 
11.03.2022
City: 
New Delhi

उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 47 सीटें मिली हैं. बीजेपी पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने जा रही है. लेकिन, उत्तराखंड विधानसभा में पहुंचे ये विधायक आर्थिक रूप से कितने संपन्न है, आइए जान लेते हैं.

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 (Uttarakhand Assembly Election) के दंगल में 70 सीटों वाली उत्तराखंड विधानसभा की 47 सीटें बीजेपी ने जीती हैं. इसके बाद 19 सीटें कांग्रेस के खाते में गई हैं और 4 अन्य के पास गईं. ये 70 प्रत्याशी लोगों को प्रभावित करने में कामयाब रहे और लोगों ने इन्हें विधायक बना दिया. पिछली विधानसभा से तुलना करें तो इस बार विधानसभा पहुंचे विधायकों की संपत्ति पहले काफी बढ़ गई है. 2022 में जीतने वाले 80 प्रतिशत विधायक करोड़पति हैं.

विधानसभा में पहुंचे 80 प्रतिशत विधायक करोड़पति

उत्तराखंड की नई विधान सभा में 80 प्रतिशत, यानी 58 विधायक करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं. पिछली विधान सभा से तुलना करें, तो पहले 73 प्रतिशत यानी 51 सदस्य करोड़पति थे. यानी करोड़पतियों की संख्या पहले से बढ़ गई है. इस विधानसभा में बीजेपी के 47 विधायकों में से 40 विधायक करोड़पति हैं. जबकि कांग्रेस के 19 में से 15 विधायक, बीएसपी के दोनों विधायक और दो निर्दलीय विधायकों में से एक, करोड़पति क्लब में शामिल है. 

विधायकों की औसत संपत्ति 7.17 करोड़ रुपये

पिछली विधानसभा में विधायकों की औसत संपत्ति 4.11 करोड़ थी, जो अब बढ़कर 7.17 करोड़ रुपये हो गई है. यानी औसत संपत्ति में भी तीन करोड़ से ज्यादा का उछाल आया है. बहुजन समाज पार्टी के भले दो ही विधायक विधानसभा में पहुंचे हों, लेकिन संपत्ति का औसत उनके पास सबसे ज्यादा है. बीएसपी के विधायकों की औसत संपत्ति 9.65 करोड़ रुपये है. 

संख्या के लिहाज से नंबर एक, लेकिन संपत्ति के औसत के लिहाज से दूसरे नंबर पर बीजेपी के 47 विधायकों की औसत संपत्ति 6.52 करोड़ रुपये है. जबकि, कांग्रेस के 19 विधायकों की औसत संपत्ति 6.35 करोड़ है. दोनों निर्दलीय उम्मीदवार 27.68 करोड़ की औसत संपत्ति के साथ टॉप पर हैं.
 
बीजेपी के सतपाल महाराज सबसे अमीर
 
बात अगर उत्तराखंड के सबसे मालदार विधायकों की करें, तो पौड़ी के चौबट्टाखाल से बीजेपी विधायक सतपाल महाराज की संपदा 87 करोड़ से ज्यादा की है. वहीं, हरिद्वार के खानपुर से निर्दलीय विधायक उमेश कुमार लगभग 55 करोड़ की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं. उत्तरकाशी के पुरोला से बीजेपी विधायक दुर्गेश्वर लाल के पास मात्र साढ़े छह लाख की घोषित संपत्ति है. इसी जिले की गंगोत्री सीट से बीजेपी के ही विधायक सुरेश सिंह चौहान के पास साढ़े 11 लाख रुपये की निजी संपत्ति है.

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method