Skip to main content
Date

लोकतंत्र पर्व अब अपने चौथे पड़ाव पर आ पहुंचा है। 29 अप्रैल को चौथे चरण में 71 सीटों पर मतदान होना है। इस चरण में होने वाले मतदान में जिन सीटों पर वोटिंग होनी है उसमें सबसे रईस उम्मीदवार मध्यप्रदेश की छिंदवाड़ा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार और सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ हैं। नकुलनाथ के पास कुल संपत्ति 660 करोड़ से ज्यादा है। इसके अलावा चरण में महाराष्ट्र की मुंबई उत्तर मध्य से कांग्रेस उम्मीदवार प्रिया सुनील दत्त ने इनकम टैक्स रिटर्न में 13 करोड़ की संपत्ति दिखाई है। उनके पास कुल सम्पत्ति 96 करोड़ की है और वह 8वें स्थान पर हैं। सबसे खास बात यह है कि इस चरण में 3 ऐसे उम्मीदवार है, जिनके पास कोई सम्पत्ति नहीं है। इसमें सबसे खास बात यह है कि राजस्थान के झालावाड़ बारां सीट से निर्दलीय उम्मीदवार प्रिंस कुमार के पास कोई अचल संपत्ति नहीं है। उन्होंने बताया कि उनके पास सिर्फ 500 रुपये है। यह रिपोर्ट एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने है। 

33 प्रतिशत उम्मीदवार हैं करोड़पति

चौथे चरण में 9 राज्यों की 71 सीटों के लिए 943 उम्मीदवार मैदान में हैं। एडीआर को मिली रिपोर्ट के अनुसार 928 उम्मीदवारों के एफिडेविट की जांच की गई। इसमें 210 (23%) उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इसके अलावा 158 (17%) उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। 306 (33%) उम्मीदवार करोड़पति हैं। सबसे खास बात यह है कि इस चौथे चरण में सबसे ज्यादा आपराधिक मामले एसएचएस पार्टी के उम्मीदवारों पर है। उनकी पार्टी के 57% उम्मीदवार ऐसे है जिन पर आपराधिक मुकदमें हैं। इसके बाद भाजपा के 44% और कांग्रेस के 32% उम्मीदवारों पर आपराधिक मुकदमें चल रहे हैं। सबसे खास बात यह है कि इस बार 37 सीटें ऐसी जहां पर रेड अलर्ट घोषित है। रेड अलर्ट यानी वो सीटें जहां 3 से ज्यादा उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामलों की घोषणा की है। चौथे चरण के चुनाव में 345 उम्मीदवार निर्दलीय हैं। यही नहीं सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार भाजपा और कांग्रेस के हैं। इन दलों के 57 उम्मीदवारों में से 50 उम्मीदवार करोड़पति हैं। 

देखें चौथे चरण में कौन हैं सबसे सबसे रईस

नकुलनाथः मध्यप्रदेश की छिंदवाड़ा सीट के कांग्रेस उम्मीदवार और सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ। उनके पास कुल संपत्ति 660 करोड़ से ज्यादा। 

संजय सुशील भोसलेः महाराष्ट्र की मुंबई दक्षिण मध्य सीट से वंचित बहुजन अगाड़ी के उम्मीदवार है। कुल संपत्ति 125 करोड़ से ज्यादा। 

अनुराग शर्माः उत्तर प्रदेश की झांसी सीट से भाजपा के उम्मीदवार है। वह उमा भारती की जगह चुनाव मैदान में है। उनके पास कुल संपत्ति 124 करोड़ से ज्यादा। 


इन उम्मीदवारों के पास अचल संपत्ति नहीं, पैसे भी सबसे कम

प्रिंस कुमारः राजस्थान के झालावाड़ बारां सीट से निर्दलीय उम्मीदवार है। उनके पास कोई अचल संपत्ति नहीं, इनके पास सिर्फ 500 रुपये हैं। 

शमशुद्दीनः राजस्थान के चित्तौड़गढ़ सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में है। उनके पास भी कोई अचल संपत्ति नहीं, सिर्फ 786 रुपये इनके पास हैं। 

बबन सोपान थोकेः महाराष्ट्र की मुंबई उत्तर पूर्व से निर्दलीय उम्मीदवार है। उनके पास कोई अचल संपत्ति नहीं, सिर्फ 1100 रुपये पास हैं।