Source: 
Janta Se Rishta
https://jantaserishta.com/local/karnataka/karnataka-assembly-conducted-business-just-25-days-a-year-says-report-2274115
Author: 
Bharti Sahu
Date: 
27.04.2023
City: 
Bengaluru

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, कर्नाटक विधानसभा 2018 और 2023 के बीच प्रति वर्ष केवल 25 दिनों के लिए आयोजित की गई थी और फरवरी-मार्च 2022 के दौरान सबसे लंबा सत्र 26 बैठकों का था। और कर्नाटक इलेक्शन वॉच बुधवार को यहां जारी किया गया।

विधायकों (2018-23) के प्रदर्शन के विश्लेषण से पता चला कि कुल 150 दिनों में से पार्टी-वार उपस्थिति खंड में, जेडीएस विधायकों की 107 दिनों की उपस्थिति सबसे अधिक थी और कांग्रेस विधायकों की 95 दिनों की सबसे कम उपस्थिति थी।

भाजपा मंत्री सुनील कुमार और कर्नाटक के विधायक प्रज्ञावंत जनता पार्टी आर शंकर की उपस्थिति सबसे कम थी, केवल चार दिनों में। भाजपा विधायक रमेश जरकिहोली की उपस्थिति 10 दिनों की थी और भाजपा के स्वास्थ्य मंत्री डॉ के सुधाकर की उपस्थिति 150 दिनों में से 15 दिन थी। बेलूर के विधायक के एस लिंगेश और कलाघाटगी के विधायक चन्नप्पा मल्लप्पा निंबन्नावर की पूरी उपस्थिति थी।

एडीआर के अध्यक्ष और संस्थापक सदस्य प्रोफेसर त्रिलोचन शास्त्री ने कहा, "सत्र के केवल 25 दिनों में विधायक लोगों के मुद्दों को कैसे संबोधित कर सकते हैं?" रिपोर्ट जारी करने के मौके पर बोलते हुए, उन्होंने कहा कि अगर यह कॉलेज में खराब उपस्थिति वाले छात्रों के लिए होता, तो उन्हें परीक्षा लिखने की अनुमति नहीं दी जाती।

कांग्रेस शांतिनगर के विधायक एन ए हारिस सबसे ज्यादा सवाल (591) पूछने वाले उम्मीदवारों की सूची में सबसे ऊपर हैं, इसके बाद कांग्रेस के इंडी विधायक यशवत्रयगौड़ा पाटिल (532) हैं। रिपोर्ट में दिखाया गया है कि पूर्व मुख्यमंत्रियों- सिद्धारमैया, एच डी कुमारस्वामी, बी एस येदियुरप्पा और जगदीश शेट्टार ने विधानसभा में एक भी सवाल नहीं पूछा।

सामान्य प्रशासन और वित्त पर 2,200 से अधिक प्रश्न पूछे गए थे। समाज कल्याण श्रेणी में 1,516 प्रश्न पूछे गए थे। पार्टी-वार औसत प्रश्नों की श्रेणी के तहत, जद (एस) के विधायक 163 प्रश्नों के साथ सूची में शीर्ष पर रहे और भाजपा विधायक 90 प्रश्नों के साथ सबसे निचले स्थान पर रहे। रिपोर्ट में सामने आया कि कुल 214 विधेयकों में से 202 विधेयक पारित किए गए।

कर्नाटक चुनाव 2023 में वोटर अवेयरनेस, मनी एंड बाहुबल' शीर्षक से आयोजित सेमिनार में प्रोफेसर शास्त्री ने कहा कि भारत के चुनाव आयोग ने नफरत और सांप्रदायिक भाषणों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है।

सामाजिक कार्यकर्ता विनय श्रीनिवास ने कहा कि संवैधानिक दृष्टिकोण के खिलाफ जिसने किसी भी नागरिक को चुनाव लड़ने का अधिकार दिया है, वे उम्मीदवार हैं जिनके पास धन बल, जाति प्रभुत्व और बाहुबल है जो चुनाव लड़ रहे हैं।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method