Skip to main content
Source
दैनिक भास्कर
https://www.bhaskarhindi.com/state/news/dhankubers-abound-in-gujarat-assembly-elections-bjp-leading-the-race-430974
Date
City
Gandhinagar

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण का चुनाव प्रचार थम गया है। कुल दो चरणों में मतदान होना है। दूसरे चरण का मतदान आगामी 5 दिसंबर को होगा जबकि चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। सभी राजनीतिक दलों ने पहले चरण के चुनाव के लिए सियासी जमीन पर खूब पसीने बहाए और सत्ता में वापसी की दावेदारी ठोंकी है। अब चुनावी मौसम के बीच एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने एक रिपोर्ट जारी किया है। जो कि काफी हैरान करने वाली है। रिपोर्ट में बताया गया है कि गुजरात विधानसभा में किस पार्टी के कितने प्रत्याशी मौजूदा वक्त में करोड़पति हैं।

बीजेपी के प्रत्याशी हैं मालामाल

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि बीजेपी के करीब 85 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं। वहीं सारी पार्टियों को मिलाकर तीन सबसे अमीर प्रत्याशियों की सूची बनाई गई है, जिनमें भी दो भाजपा के नेता शामिल हैं। वहीं पहले स्थान पर 661 करोड़ रूपए की संपत्ति के मालिक भाजपा के नेता जयंतीभाई सोमाभाई पटेल हैं। दूसरे स्थान पर बीजेपी के चंदन सिंह राजपूत जो 372 करोड़ रूपये की संपत्ति के मालिक हैं और तीसरे स्थान पर आम आदमा पार्टी के उम्मीदवार परसोत्तमदास ठाकोर जिनके पास 343 करोड़ रुपये की संपत्ति है। गौरतलब है कि यह पूरी संपत्ति का ब्योरा चुनाव आयोग को भी दिए गए है। जिसमें बताया गया है कि वे कितने संपत्ति के मलिक हैं।

रिपोर्ट में किया गया ये दावा

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि सभी पार्टियों के प्रत्याशियों के पिछले पांच वर्षों की संपत्ति में काफी इजाफा हुआ है। गौरतलब है कि गुजरात विधानसभा के 182 सीट पर हो रहे चुनाव पर 1621 प्रत्याशी अपनी किस्मत अजमाने मैदान में उतरे हैं। हालांकि, इन सभी उम्मीदवारों में से 456 करोड़पति हैं। इस पूरे रिपोर्ट को देखे तो साफ जाहिर होता है कि सभी पार्टी धन बल का उपयोग करने से नहीं चूकती हैं। वहीं भाजपा ने अपने 182 सीट पर उतारे प्रत्याशियों में से 154 करीब(85 फीसदी), आप के 181 सीट पर 68 (38 फीसदी) और कांग्रेस ने 179 उम्मीदवारों में से 142 (79 फीसदी) करोड़पति हैं।  

धनकुबेरों की है लंबी कतार

गुजरात विधानसभा चुनाव में हर उम्मीदवार धनकुबेर है। जिनकी औसतन संपत्ति लगभग 3.58 करोड़ रूपये है। पिछले विधानसभा चुनाव 2017 में खड़े हुए सभी उम्मीदावार की संपत्ति को भी रिपोर्ट में बताया गया है। जिसमे 182 सीट पर 1,815 उम्मीदवार खड़े हुए थे। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 2017 में उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति 2.22 करोड़ की रही है। वहीं भाजपा के प्रति उम्मीदवार औसत संपत्ति 16.56 करोड़ रुपए, कांग्रेस के 7.99 करोड़ रुपए, आप के 3.68 करोड़ रुपए रहे। इस पूरे मामले को लेकर एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्सऔर गुजरात इलेक्शन वॉच ने सभी 1,621 उम्मीदवारों के स्व-शपथ पत्रों का विश्लेषण किया है। जिसकी वजह से पता चला है कि प्रत्याशी कितने संपत्ति के वर्तमान में मालिक हैं। वहीं इन प्रत्याशियों में से 476 राष्ट्रीय पार्टियों से हैं, 219 क्षेत्री पार्टियों से हैं। 302 पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त पार्टियों से हैं और 624 उम्मीदवार निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।