Source: 
Newslead India
Author: 
Date: 
08.02.2022
City: 
Panaji

एक चुनाव प्रहरी द्वारा जारी एक रिपोर्ट से पता चला है कि गोवा विधानसभा चुनाव लड़ने वाले कम से कम 26 प्रतिशत उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं और आठ प्रतिशत पर गंभीर अपराधों के लिए मामला दर्ज किया गया है। आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवारों की सबसे अधिक संख्या कांग्रेस के पास है, उसके बाद महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) और भाजपा हैं।

गोवा विधानसभा चुनाव: 26 फीसदी उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज

विवरण गोवा इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) द्वारा मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट का हिस्सा हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि चुनाव लड़ने वाले कुल 301 उम्मीदवारों में से 26 प्रतिशत (77) ने अपने हलफनामे में विभिन्न अदालतों में अपने खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों की घोषणा की है, जिनमें से आठ प्रतिशत गंभीर आपराधिक अपराधों का सामना कर रहे हैं।

एडीआर ने कहा कि कांग्रेस के कम से कम 35 फीसदी उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले हैं, इसके बाद एमजीपी पर 23 फीसदी, बीजेपी पर 18 फीसदी, राकांपा और टीएमसी के खिलाफ 15 फीसदी और आप पर 10 फीसदी मामले हैं।

चुनाव प्रहरी ने नोट किया है कि 12 उम्मीदवारों ने महिलाओं के खिलाफ अपराध से संबंधित मामलों की घोषणा की है, जिनमें से एक पर बलात्कार से संबंधित मामला है। आठ उम्मीदवारों पर हत्या के प्रयास के मामले दर्ज हैं। 14 फरवरी को होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव के लिए कुल 301 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से 116 राष्ट्रीय दलों के, 104 राज्य दलों के, 13 गैर-मान्यता प्राप्त दलों के और 68 निर्दलीय हैं।

एडीआर ने कहा कि कम से कम 156 उम्मीदवार दक्षिण गोवा से चुनाव लड़ रहे थे, जबकि 145 उत्तरी गोवा जिले से चुनाव लड़ रहे थे। भाजपा ने सभी 40 निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि कांग्रेस 37 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और उसकी सहयोगी गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी। रिपोर्ट के मुताबिक, तृणमूल कांग्रेस पार्टी (टीएमसी) 26, राकांपा 13, आप 39, शिवसेना 11, एमजीपी 13, गोएंचो स्वाभिमान पार्टी चार, जय महाभारत पार्टी छह, संभाजी ब्रिगेड तीन में चुनाव लड़ेगी। और 38 निर्वाचन क्षेत्रों में क्रांतिकारी गोवा।

उम्मीदवारों द्वारा दायर हलफनामों के मुताबिक, उनमें से 187 (62 फीसदी) करोड़पति हैं. कम से कम 31 फीसदी उम्मीदवारों के पास 5 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है, 16 फीसदी के पास 2 करोड़ रुपये से 5 करोड़ रुपये के बीच, 20 फीसदी उम्मीदवारों के पास 10 लाख रुपये से 50 लाख रुपये के बीच और 11 फीसदी उम्मीदवारों के पास 10 रुपये से कम की संपत्ति है। लाख, एडीआर ने खुलासा किया।

रिपोर्ट के अनुसार, बीजेपी के 95 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं, इसके बाद कांग्रेस के 87 फीसदी, एमजीपी के 69 फीसदी, टीएमसी के 65 फीसदी, जीएफपी के 67 फीसदी, आप के 62 फीसदी उम्मीदवार हैं। और राकांपा का 62 प्रतिशत। रिपोर्ट में कहा गया है कि कांग्रेस के माइकल लोबो (कैलंगुट) और उनकी पत्नी डेलिला (सियोलिम) सबसे अमीर उम्मीदवार हैं, जिनके पास 92 करोड़ रुपये की संपत्ति है, इसके बाद बिचोलिम से निर्दलीय उम्मीदवार डॉ चंद्रकांत शेटे के पास 59 करोड़ रुपये की संपत्ति है। 

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method