नई दिल्लीः एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की ताजा रिपोर्ट से पता चला है कि आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू इस समय देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्री हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू और तीसरे नंबर पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह हैं. देश के 29 राज्यों के मुख्यमंत्रियों द्वारा चुनावी हलफनामे में दिए गए संपत्ति के ब्यौरे के आधार पर तैयार किए गए आंकड़ों के अनुसार, नायडू के पास 177 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है. पेमा खांडू के पास 129 करोड़ रुपये और अमरिंदर सिंह के पास 48 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

देश के तीन सबसे गरीब मुख्यमंत्रियों की बात करें तो त्रिपुरा में सीपीआई (एम) के मुख्यमंत्री माणिक सरकार पहले नंबर पर हैं. दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और तीसरे नंबर पर जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती हैं. सरकार के पास सिर्फ 26 लाख की कुल संपत्ति है. ममता बनर्जी के पास 30 लाख रुपये और मुफ्ती के पास 55 लाख रुपये की चल-अचल संपत्ति है. रिपोर्ट के अनुसार, माणिक सरकार के पास न ही घर है और न ही कार.

संपत्ति के अलावा अगर देश के मुख्यमंत्रियों पर दर्ज आपराधिक मामलों की बात की जाए तो महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के ऊपर 22 केस दर्ज हैं. केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन पर 11 आपराधिक मामले चल रहे हैं और तीसरे स्थान पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल हैं. केजरीवाल पर 10 मामले चल रहे हैं. देश के सबसे शिक्षित मुख्यमंत्रियों की बात करें तो इसके आंकड़े भी बेहद चौंकाने वाले हैं. डॉक्टरेट उपाधि धारक सिक्किम के मुख्यमंत्री डॉक्टर पी.के चामलिंग सबसे अधिक शिक्षित सीएम हैं. देश के 16 फीसदी सीएम पोस्ट ग्रेजुएट हैं. 39 फीसदी सीएम ग्रेजुएट हैं. 32 फीसदी मुख्यमंत्री प्रोफेशनल्स हैं और 10 फीसदी मुख्यमंत्री ऐसे हैं, जिन्होंने 10वीं भी पास नहीं किया है.