Skip to main content
Source
Jansatta
https://www.jansatta.com/elections/criminal-cases-against-180-candidates-in-sixth-phase-elections/3367180/
Author
जनसत्ता
Date
City
New Delhi

आपराधिक मामले घोषित करने वाले उम्मीदवारों में आम आदमी पार्टी के सभी पांच उम्मीदवार, आरजेडी के सभी चार उम्मीदवार, सपा के 12 में से नौ उम्मीदवार, भाजपा के 51 में से 28 उम्मीदवार, एआइटीसी के नौ में से चार, बीजेडी के छह में से दो और कांगेस के 25 में से आठ उम्मीदवार शामिल हैं।

छठे चरण में लोकसभा चुनाव के लिए भाग्य अजमा रहे उम्मीदवारों में 180 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले चल रहे हैं। सात राज्यों में होने वाले इस चुनाव के लिए 866 शपथपत्रों के आकलन में यह आंकड़ा सामने आया है, जो कि कुल उम्मीदवारों का 21 फीसद है। कुल उम्मीदवारों में 141 उम्मीदवार ( 16 फीसद) ऐसे भी हैं, जिन पर गंभीर अपराध के मामले चल रहे हैं। यह रिपोर्ट एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफार्म्स और नेशनल इलेक्शन वाच (एडीआर) ने तैयार की है। इस चरण में सबसे ज्यादा नामांकन हरियाणा राज्य की सीटों के लिए दर्ज किए गए हैं।

एडीआर के मुताबिक इस पूर्ण प्रक्रिया में तीन उम्मीदवारों के शपथ पत्रों का विश्लेषण शामिल नहीं है। रिपोर्ट बताती है कि इनमें 12 उम्मीदवार ऐसे भी हैं, जिन पर दोष सिद्ध हो चुका है और छह उम्मीदवारों पर हत्या (आइपीसी 302) के तहत मामले घोषित हैं, इसके अतिरिक्त 21 उम्मीदवार पर हत्या के प्रयास (आइपीसी 307) के तहत मामले दर्ज हैं।

इन गंभीर मामलों के साथ महिलाओं से संबंधित अपराध के मामलों में शामिल उम्मीदवार भी इस चरण में मैदान में हैं। इस श्रेणी में कुल 24 उम्मीदवार शामिल हैं, जिनमें से तीन पर बलात्कार (आइपीसी 378) के तहत मामला दर्ज हैं। तय प्रावधान के मुताबिक ऐसे मामले में किसी भी व्यक्ति को दस वर्ष से कम की सजा नहीं होगी और उसे आजीवन कारावास तक दिया जा सकता है। इन नेताओं में 16 ऐसे नेता भी शामिल हैं, जिन पर भड़काऊ भाषण देने का मामला बताया गया है।

आपराधिक मामले घोषित करने वाले उम्मीदवारों में आम आदमी पार्टी के सभी पांच उम्मीदवार, आरजेडी के सभी चार उम्मीदवार, सपा के 12 में से नौ उम्मीदवार, भाजपा के 51 में से 28 उम्मीदवार, एआइटीसी के नौ में से चार, बीजेडी के छह में से दो और कांगेस के 25 में से आठ उम्मीदवार शामिल हैं।

रिपोर्ट में बताया गया है कि 866 उम्मीदवारों में से 338 उम्मीदवार (39 फीसद) करोड़पति हैं। इनमें सबसे अधिक करोड़पति उम्मीदवार भाजपा से चुनाव मैदान में हैं। कुल उम्मीदवारों में बीजेडी और जनता दल (यू) के सभी उम्मीदवार करोड़पति हैं। इसी प्रकार भाजपा के 51 में से 48, सपा के 12 में से 11, कांग्रेस के 25 में से 20, आम आदमी पार्टी के पांच में से चार और एआइटीसी के नौ में से सात उम्मीदवार करोड़पति हैं।

इस चरण में उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति 6.21 करोड़ दर्ज की गई है। रिपोर्ट बताती है कि इस चरण में सबसे ज्यादा उम्मीदवार हरियाणा राज्य में है। चुनाव आयोग के मुताबित छठे चरण में सात राज्यों के लिए मतदान होगा। यह मतदान 25 मई को देश की विभिन्न 57 लोकसभा सीट के लिए कराया जाएगा। इन राज्यों में बिहार, दिल्ली, हरियाणा, झारखंड, ओड़ीशा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल की सीटें शामिल हैं। इसके बाद केवल एक ही चरण शेष बचेगा।