Source: 
Jubilee Post
Author: 
Date: 
24.02.2022
City: 
Lucknow

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण में 57 सीटों के लिए होने वाले चुनाव में अपनी किस्मत आजमाने वाले 676 उम्मीदवारों में से 670 उम्मीदवारों के शपथपत्रों का अध्ययन करने के बाद यह खुलासा हुआ है कि इनमें से 182 उम्मीदवारों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के आपराधिक मुक़दमे चल रहे हैं. इनमें से 151 उम्मीदवारों के खिलाफ तो गंभीर आपराधिक धाराओं के मुकदमे दर्ज हैं.

उत्तर प्रदेश इलेक्शन वाच और एसोसियेशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म (ADR) ने चुनाव मैदान में उतरे सभी प्रत्याशियों के शपथपत्रों का अध्ययन करने के बाद उन पर दर्ज आपराधिक मुकदमों, उनके पास मौजूद सम्पत्ति और उनकी शिक्षा-दीक्षा का अध्ययन किया है. इस अध्ययन में यह बात सामने आयी है कि चुनाव लड़ रहे 27 फीसदी उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं.

जहाँ तक उम्मीदवारों पर दर्ज आपराधिक मुकदमों की बात है तो कोई भी राजनीतिक दल ऐसा नहीं है जिसने आपराधिक छवि के लोगों से परहेज़ किया हो. समाजवादी पार्टी ने छठे चरण के चुनाव में 48 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं. इनमें से 40 के खिलाफ आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं. मतलब 83 फीसदी उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं.

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की बात करें तो उसने 52 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं. इनमें से 23 के खिलाफ आपराधिक मुकदमे हैं. यानि 44 फीसदी उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं. कांग्रेस के 56 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें से 22 यानि 39 फीसदी उम्मीदवारों पर आपराधिक मुकदमे हैं.

बहुजन समाज पार्टी ने सभी 57 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. बसपा के 22 उम्मीदवारों यानि 39 फीसदी के खिलाफ आपराधिक मुकदमे हैं. आम आदमी पार्टी ने 51 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं. इनमें से सात उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं.

गंभीर आपराधिक मामलों की बात करें तो समाजवादी पार्टी के 48 में से 29 यानि 60 फीसदी, बीजेपी के 52 में से 20 यानि 39 फीसदी, काग्रेस के 56 में से 20 यानि 36 फीसदी, बसपा के 57 में से 18 यानि 32 फीसदी और आम आदमी पार्टी के 51 में से पांच यानि 10 फीसदी उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किये हैं.

छठे चरण में उम्मीदवारों द्वारा घोषित आपराधिक मामलों में पहले स्थान पर बहुजन समाज पार्टी के सुधीर सिंह हैं जो गोरखपुर के सहजनवा विधानसभा सीट से उम्मीदवार हैं. उनके खिलाफ 26 मामले दर्ज हैं. उनके खिलाफ 27 गंभीर धाराएं लगाई गई हैं.

दूसरे स्थान पर कुशीनगर जनपद के खड्डा विधानसभा सीट से सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अशोक चौहान हैं. जिनके खिलाफ 19 आपराधिक मुकदमे हैं. उन पर 23 गंभीर धाराएं लगाईं गई हैं. तीसरे स्थान पर आज़ाद समाज पार्टी के गोरखपुर विधानसभा क्षेत्र से चन्द्र शेखर हैं. जिन पर 16 मामले दर्ज हैं. उनके खिलाफ पुलिस ने 22 गंभीर धाराएं लगाईं हैं.

आठ उम्मीदवारों ने महिलाओं के ऊपर अत्याचार से सम्बन्धित मामले घोषित किये हैं. इन आठ में से दो उम्मीदवार ने अपने ऊपर बलात्कार (आईपीसी-376) से सम्बन्धित मामला घोषित किया है. आठ उम्मीदवारों ने अपने ऊपर हत्या (आईपीसी-302) से सम्बन्धित मामले घोषित किये हैं. वहीं 23 उम्मीदवारों ने अपने ऊपर हत्या का प्रयास (आईपीसी-307) से सम्बन्धित मामले घोषित किये हैं.

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method