Source: 
BSEB ss Result
Author: 
Date: 
25.02.2022
City: 

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (यूपी विधानसभा चुनाव) छठा चरण (छठा चरण) सभी उम्मीदवारों ने राजनीतिक क्षेत्र में दागी उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है और इस चरण में 57 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव लड़ने वाले 27 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं. इसमें सबसे ज्यादा 40 प्रत्याशी समाजवादी पार्टी के हैं। वहीं 23 फीसदी उम्मीदवार ऐसे हैं जिनके खिलाफ आईपीसी की गंभीर धाराओं के तहत मामला दर्ज है. वहीं, पांचवें चरण में भी 27 फीसदी दागी उम्मीदवार राजनीतिक क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमा रहे थे. यूपी इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) के विश्लेषण में यह बात सामने आई है कि छठे चरण में 65 महिलाएं भाग्यशाली रही हैं। यह संख्या पांचवें चरण की तुलना में कम है।

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, छठे चरण में चुनाव लड़ने वाले 676 उम्मीदवारों में से 670 उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण किया गया और छह उम्मीदवारों के हलफनामे स्पष्ट नहीं हैं. इसलिए उनके हलफनामे का विश्लेषण नहीं किया गया है। यूपी इलेक्शन वॉच के प्रधान संयोजक संजय सिंह ने कहा कि 670 उम्मीदवारों में से 182 यानी 27 प्रतिशत ने चुनाव आयोग को आपराधिक मामले दर्ज कराए हैं. वहीं, 151 उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इस चरण में समाजवादी पार्टी के 48 उम्मीदवारों में से 40 के खिलाफ मुकदमे दर्ज हैं. सपा के करीब 83 फीसदी उम्मीदवारों के खिलाफ मामले दर्ज हैं। वहीं इस मामले में बीजेपी पीछे है और उसके 44 फीसदी उम्मीदवारों पर केस दर्ज है.

कांग्रेस और बसपा के 39 फीसदी उम्मीदवार दागे

इसके साथ ही कांग्रेस के 56 में से 22 और बसपा के 57 में से 22 उम्मीदवार दागी हैं. दोनों पार्टियों के 39 फीसदी उम्मीदवार दागी हैं. इससे आप के 14 फीसदी उम्मीदवार दागदार हो गए हैं। जानकारी के अनुसार छठे चरण में भी संवेदनशील विधानसभा क्षेत्र सबसे अधिक है और इस बार 65 प्रतिशत निर्वाचन क्षेत्र ऐसे हैं जहां तीन या अधिक दागी उम्मीदवार मैदान में हैं.

सबसे ज्यादा मामले बसपा प्रत्याशी के खिलाफ दर्ज

रिपोर्ट में बताया गया है कि सबसे ज्यादा मामले बसपा प्रत्याशी सुधीर सिंह के खिलाफ दर्ज हैं. गोरखपुर की सहजनवा सीट से चुनाव लड़ रहे सुधीर सिंह के खिलाफ 27 गंभीर धाराओं के तहत 26 मामले दर्ज हैं. वहीं कुशीनगर की खड्डा सीट से सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के उम्मीदवार अशोक चौहान के खिलाफ 19 और गोरखपुर विधानसभा क्षेत्र से आजाद समाज पार्टी के उम्मीदवार चंद्रशेखर के खिलाफ 22 गंभीर धाराओं में मामला दर्ज है.

आठ उम्मीदवारों पर महिला उत्पीड़न का मामला दर्ज

जानकारी के मुताबिक आठ उम्मीदवारों के खिलाफ महिलाओं से जुड़े अपराध के मामले दर्ज हैं. इसमें दो उम्मीदवारों के खिलाफ रेप का मामला दर्ज किया गया है. आठ के खिलाफ हत्या और 23 उम्मीदवारों के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया गया है.

सबसे अमीर हैं सपा प्रत्याशी

छठे चरण के चुनाव में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार विनय शंकर तिवारी के पास सबसे अधिक संपत्ति है। जानकारी के मुताबिक, 670 में से 253 उम्मीदवार करोड़पति हैं. इसमें सपा के 48 उम्मीदवारों में से 45, बीजेपी के 52 उम्मीदवारों में से 42, बसपा के 57 में से 44, कांग्रेस के 56 उम्मीदवारों में से 26 और आप के 51 उम्मीदवारों में से 14 करोड़पति हैं. इस मामले में गोरखपुर की चिलुपार सीट से सपा प्रत्याशी विनय शंकर का नाम सबसे ऊपर है और उनके पास 67 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method