Source: 
Author: 
Date: 
19.11.2018
City: 

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में पहले चरण के मतदान के दौरान ईवीएम में कथित गड़बड़ी से जुड़े एक वीडियो को राज्य में चुनाव अधिकारियों ने सोमवार को फर्जी बताकर खारिज कर दिया।  सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस वीडियो में कथित रूप से ईवीएम में एक ही दल के उम्मीदवार के पक्ष में वोट पड़ने की मतदाता शिकायत करते दिखाये गए हैं। छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ओर से चुनाव आयोग को भेजी गयी रिपोर्ट में कहा गया है कि कथित वीडियो छत्तीसगढ़ के किसी मतदान केन्द्र से संबंधित नहीं है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि वीडियो में दिख रही वोटिंग कंपार्टमेंट यूनिट पर चुनाव आयोग का आधिकारिक चिन्ह नहीं है और यह यूनिट कार्डबोर्ड से निर्मित है, जबकि आयोग द्वारा प्रयुक्त वोटिंग कपार्टमेंट पर चुनाव आयोग के चिन्ह का प्रयोग किया गया है और यह प्लास्टिक का बना है।

साथ ही वीडियो में दिख रही मतपत्र का रंग सफेद है जबकि आयोग के मतपत्र का रंग गुलाबी है। इसी तरह वीडियो में दिख रहे निर्वाचन कर्मचारियों के परिचय पत्र के रंग और मतदान में प्रयुक्त वोटिंग मशीन के स्वरूप में भी भिन्नता पायी गयी है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कथित वीडियो छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर से संबंधित होने के दावे को भी खारिज करते हुये दलील दी कि अंबिकापुर में 12 नवंबर को पहले चरण में नहीं बल्कि 20 नवंबर को मतदान होगा।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method