Source: 
News24 Online
https://hindi.news24online.com/state/chhattisgarh/chhattisgarh-assembly-election-26-candidates-have-criminal-cases/411079/
Author: 
Bhola Sharma
Date: 
28.10.2023
City: 

Chhattisgarh Assembly Election 26 candidates have criminal cases: छत्तीसगढ़ में 7 नवंबर को पहले चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। पहले फेज में 20 सीटों पर चुनाव होगा।

Chhattisgarh Assembly Election 26 candidates have criminal cases: छत्तीसगढ़ में 7 नवंबर को पहले चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। पहले फेज में 20 सीटों पर चुनाव होगा। बाकी बची 70 सीटों पर 17 नवंबर को दूसरे फेज में वोटिंग होगी। पहले चरण में 223 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इससे पहले एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और नेशनल इलेक्शन वॉच की एक रिपोर्ट सामने आई है। विधानसभा चुनाव के पहले चरण में लड़ने वाले 223 उम्मीदवारों में से 26 के खिलाफ आपराधिक मामले हैं। सबसे ज्यादा 5 उम्मीदवार भाजपा से हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, भाजपा के बाद सबसे ज्यादा कांग्रेस के दागी नेता हैं। दो कांग्रेसी उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। वहीं, तीन जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) से और चार आप से हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि 16 ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

46 उम्मीदवार करोड़पति, सबसे ज्यादा कांग्रेसी नेता

रिपोर्ट के अनुसार, 46 उम्मीदवार करोड़पति हैं, जिनमें सबसे ज्यादा 14 करोड़पति कांग्रेसी उम्मीदवार हैं। उसके बाद भाजपा के 3 और आप के 3 उम्मीदवार करोड़पति हैं। पहले चरण में लड़ने वाले प्रति उम्मीदवार घोषित औसत संपत्ति 1.34 करोड़ रुपये है।

25 महिलाएं भी चुनावी मैदान में

7 नवंबर को होने वाले पहले चरण के मतदान में 25 महिला उम्मीदवार चुनाव लड़ रही हैं। इसके अलावा, कुल 223 में से 115 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता 5वीं और 12वीं कक्षा के बीच घोषित की है, जबकि 97 उम्मीदवारों ने स्नातक या उससे ऊपर की शैक्षणिक योग्यता घोषित की है। पांच उम्मीदवार डिप्लोमा धारक हैं। चार ने खुद को सिर्फ साक्षर और एक उम्मीदवार को निरक्षर बताया है। एक उम्मीदवार ने अपनी शैक्षणिक योग्यता नहीं बताई है।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method