Skip to main content
Date
  • प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों के लिए 23 हजार से पोलिंग बूथ पर होगी वोटिंग
  • कुछ बूथों पर मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए बनाए गए हैं सेल्फी जोन

दंतेवाड़ा. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को प्रोत्साहित करने और मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदान केंद्रों पर वोटर सेल्फी जोन बनाया जा रहा है। प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों के 23 हजार से ज्यादा पोलिंग बूथ में से कुछ पर यह सुविधा रहेगी। इस वोटर सेल्फी जोन में आकर्षक और सुंदर पोस्टर होगा, जिसके सामने मतदाता खड़े होकर सेल्फी खींच सकेंगे। 

वोट देने के बाद सेल्फी खींचने का क्रेज हर वर्ग के वोटरों में लगातार बढ़ता जा रहा है। इसको देखते हुए आयोग इस बार ये पहल कर रहा है। ज्यादातर लोग वोटिंग सेल्फी सोशल मीडिया में शेयर भी करते हैं। इस बार प्रदेश में करीब 60 लाख से ज्यादा वोटर 29 साल से कम उम्र के हैं।

मतदाता सेल्फी खींच कर उसे अपने ईपिक नंबर और विधानसभा क्षेत्र का नाम उल्लेखित कर अपने फेसबुक और ट्विटर पर # chhattisgarh votes के साथ @ CEOChhattisgarh को Tag कर पोस्ट कर सकते हैं।  इसके साथ ही ईमेल [email protected] पर भेज सकते हैं। 

मतदाताओं को मतदान में व्यापक सहभागिता निभाने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से 5 उत्कृष्ट सेल्फी का चयन कर संबंधित मतदाताओं को आकर्षक पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। युवा वोटर मतदान केंद्रों तक पहुंचे इसके लिए आयोग इस तरह की पहल कर रहा है।

इस दिशा में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ कुमार ने जिले के मतदाताओं से मतदान में सक्रिय सहभागिता निभाने की अपील करते हुए उन्हें सेल्फी खींच कर अपने फेसबुक और ट्विटर के जरिये सीईओ छत्तीसगढ़ को पोस्ट करने तथा उपरोक्त मेल आईडी पर मेल किये जाने का आग्रह किया है.

पहली बार वीवीपैट पर्चियों की होगी गिनती

प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों के चुने हुए मतदान केंद्रों पर वीवीपैट पर्चियों की गिनती भी होगी। इस गिनती का मिलान ईवीएम में पड़े वोटों से भी किया जाएगा। दरअसल, आयोग पहली बार प्रदेश की सभी विधानसभा सीटों पर वीवीपैट का प्रयोग कर रहा है।

इसको देखकर वोटर ये सुनिश्चित कर सकेंगे कि उनका दिया हुआ वोट उसी उम्मीदवार को पड़ा है या नहीं। माना जा रहा है कि मॉडल पोलिंग बूथ यानी आदर्श मतदान केंद्रों पर इस तरह की व्यवस्था की जाएगी। आयोग का टारगेट है कि सभी विधानसभा क्षेत्रों के चुने हुए मतदान केंद्रों में इसके लिए इंतजाम किए जाएं। 

पर्ची के लिए ऐसे चुने जाएंगे बूथ 

ईवीएम मशीनों को लेकर राजनीतिक दलों के संदेह को दूर करने के लिए आयोग की ओर से कई पहल की गई है। चुनावी पारदर्शिता को और ज्यादा व्यापक रूप देते हुए 90 मतदान केंद्रों में वीवीपैट पर्चियों की गणना की जाएगी। इन मतदान केंद्रों का चयन पर्चियां डालकर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में मतगणना के दिन किया जाएगा।