Source: 
Author: 
Date: 
04.05.2019
City: 

नयी दिल्ली : लोकसभा चुनाव के छठे चरण में सबसे ज्यादा अमीर उम्मीदवार कांग्रेस के ज्योतिरादित्य सिंधिया है. मध्यप्रदेश के गुना लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास 374 करोड़ रुपये की संपत्ति है. उनके नामांकन हलफनामे में इस बात की जानकारी दी गयी है. 

 
दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा पैसे वाले प्रत्याशी पूर्वी दिल्ली से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे गौतम गंभीर हैं. गंभीर के पास 147 करोड़ रुपये की संपत्ति है. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने प्रत्याशियों के हलफनामों का विश्लेषण कर यह जानकारी दी है. बता दें कि छठे चरण के लिए 12 मई को मतदान होना है. 
 
 इस चरण के लिए चुनाव लड़ रहे 311 प्रत्याशियों की संपत्ति एक करोड़ रुपये से ज्यादा है. निर्दलीय के बाद सबसे ज्यादा अमीर उम्मीदवार भारतीय जनता पार्टी से हैं. भाजपा के 54 में से 46 उम्मीदवार करोड़पति हैं, जबकि कांग्रेस के 46 में से 37 उम्मीदवार करोड़पति हैं. आम आदमी पार्टी के भी 12 में से छह उम्मीदवार करोड़पति हैं. निर्दलीय चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी भी करोड़पतियों की सूची में शामिल हैं. एेसे प्रत्याशियों की 
संख्या 71 हैं.
 
चुनाव मैदान में 189 दागी उम्मीदवार 
इस चरण के लिए चुनाव मैदान में किस्मत आजमा रहे उम्मीदवारों में से 189 उम्मीदवार दागी हैं. इन उम्मीदवारों पर कोई न कोई आपराधिक मुकदमा दर्ज है. जबकि 146 प्रत्याशियों पर गंभीर आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं. 21 प्रत्याशियों के ऊपर महिलाओं पर अत्याचार से संबंधित केस दर्ज हैं. दो उम्मीदवार तो ऐसे हैं जिनके ऊपर रेप की धाराओं में केस दर्ज है.
 
311 प्रत्याशियों की संपत्ति एक करोड़ रुपये से ज्यादा
भाजपा46 
कांग्रेस37 
आम आदमी पार्टी06 
निर्दलीय71   
 
दागी उम्मीदवार  
भाजपा        26      
कांग्रेस के     20    
बसपा      19          
निर्दलियों 34
© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method