Skip to main content
Date

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर : ओडिशा में तीसरे चरण में 6 लोकसभा और 42 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 23 अप्रैल को मतदान होना है। तीसरे चरण में 6 लोकसभा सीट पर 61 उम्मीदवार एवं 42 विधानसभा सीट पर कुल 354 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिसमें से 103 उम्मीदवार करोड़पति हैं। इसमें से पुरी लोकसभा सीट से बीजू जनता दल से चुनाव लड़ रहे पिनाकी मिश्र सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। पिनाकी मिश्र अरबपति हैं। इनके पास 117 करोड़ की चल-अचल संपत्ति है। इसके बाद बडंबा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के प्रत्याशी बॉबी महांती हैं जिनके पास 106.32 करोड़ की चल अचल संपत्ति है।

इसी तरह से संबलपुर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार नीतेश गंगदेव के पास 27 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है, ढेंकानाल से कांग्रेस प्रत्याशी राजा केपी सिंहदेव, इनकी संपत्ति साढ़े 15 करोड़ रुपये है। घासीपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष निरंजन पटनायक की संपत्ति 60 करोड़ 34 लाख 77 हजार रुपये है। चंपुआ विधानसभा सीट से निर्दल चुनाव लड़ रहे श्रीमंत त्रिपाठी ने अपनी कुल चल-अचल संपत्ति 46 करोड़ 38 लाख 62 हजार 315 रुपये दर्शायी है। बीजद के सर्वाधिक 74 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं जबकि भाजपा के 57 प्रतिशत एवं कांग्रेस 56 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं।

इलेक्शन वाच और एडीआर (एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफा‌र्म्स) ने ओडिशा की 6 लोकसभा व 42 विधानसभा सीटों पर मैदान में डटे प्रत्याशियों के शपथपत्र की छानबीन करने के बाद यह तथ्य प्रकाशित किया है। सीपीआइ (एमएल) के टिकट पर पुरी से लड़ने वाले रंजन कुमार मिश्रा सबसे गरीब प्रत्याशी हैं। इनकी संपत्ति एक हजार रुपये मात्र है। मिश्रा के पास अचल संपत्ति नहीं है। हलफनामों के मुताबिक उनके अलावा दो अन्य प्रत्याशी भी गरीब सामने आए हैं। कुल मैदान में डटे 60 प्रत्याशियों में से 27 ने आयकर रिटर्न घोषित नहीं किया है। जबकि दो प्रत्याशियों ने पैन डिटेल नहीं दिया है।

इलेक्शन वाच और एडीआर द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, विधानसभा चुनाव में कुल 354 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें भाजपा के 42 में 30 प्रत्याशियों पर आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। बीजद के 42 में से 20 तथा कांग्रेस के 19 विधानसभा प्रत्याशियों के खिलाफ आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं।