Source: 
News DDF
Author: 
Date: 
16.06.2022
City: 

राज्यसभा के 57 नवनिर्वाचित सदस्यों में से 23 करीब 40 फीसदी ने अपने चुनावी हलफनामे में अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं, जिनमें से नौ सांसद भाजपा और चार कांग्रेस से हैं। एडीआर-नेशनल इलेक्शन वॉच ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट जारी की। 

छह राज्यसभा सांसद यूपी से, चार-चार महाराष्ट्र और बिहार से

इनमें से छह राज्यसभा सांसद उत्तर प्रदेश से, चार-चार महाराष्ट्र और बिहार से, तीन तमिलनाडु, दो तेलंगाना और आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और हरियाणा से एक-एक सांसद हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और नेशनल इलेक्शन वॉच ने कहा कि यह रिपोर्ट इस महीने राज्यसभा के लिए चुने गए सभी 57 सांसदों के स्वयंभू हलफनामों के विश्लेषण पर आधारित है।

भाजपा के नौ

रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्लेषण किए गए 57 सांसदों में से 23 सांसदों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, भाजपा के 22 नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसदों में से नौ के खिलाफ आपराधिक मामले हैं। 

चार कांग्रेस सांसदोंके खिलाफ आपराधिक मामले

कांग्रेस के नौ नवनिर्वाचित सांसदों में से चार ने अपने चुनावी हलफनामे में अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों नवनिर्वाचित टीआरएस सांसदों के साथ-साथ राजद से राज्यसभा के लिए चुने गए दो सदस्यों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं। 

गंभीर आपराधिक मामले वाले सांसद

साथ कहा गया है कि वाईएसआरसीपी, डीएमके, अन्नाद्रमुक, एसपी, एसएचएस (शिवसेना) के एक-एक सांसद और एक निर्दलीय ने अपने हलफनामे में अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं। कुल 12 सांसदों ने “गंभीर आपराधिक मामले” घोषित किए हैं।

संपत्ति में सबसे ऊपर टीआरएस सांसद बंदी पार्थ सारधी

57 नवनिर्वाचित सांसदों की चल और अचल संपत्ति का विश्लेषण करते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है कि उनमें से 53 करोड़पति हैं और टीआरएस सांसद बंदी पार्थ सारधी को सूची में सबसे ऊपर रखा है, जिनकी कुल संपत्ति 1,500 करोड़ रुपये से अधिक है।

दूसरे स्थान पर, पूर्व कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल, जो उत्तर प्रदेश से समाजवादी पार्टी के समर्थन से एक निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में राज्यसभा के लिए चुने गए थे, उनकी कुल संपत्ति 608 करोड़ रुपये से अधिक थी।

रिपोर्ट में आम आदमी पार्टी (आप) के विक्रमजीत सिंह साहनी को पंजाब के नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद की कुल संपत्ति 498 करोड़ रुपये से अधिक के साथ तीसरे स्थान पर रखा गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्यसभा 2022 के लिए नवनिर्वाचित सांसदों की औसत संपत्ति मूल्य 154.27 करोड़ रुपये है।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method