Skip to main content
Source
जनता से रिश्ता
https://jantaserishta.com/local/bihar/72-of-bihar-ministers-including-nitish-kumar-and-tejashwi-yadav-have-criminal-cases-adr-1483413
Author
Rao Ji
Date
City
Bihar
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को 31 मंत्रियों को शामिल कर अपने नए मंत्रिमंडल का विस्तार किया। अब चुनाव अधिकार निकाय एडीआर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि शपथ ग्रहण करने वाले 70 प्रतिशत से अधिक मंत्रियों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं।
रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सीएम नीतीश कुमार और उनके डिप्टी तेजस्वी यादव के खिलाफ भी मामले दर्ज हैं। जद (यू) प्रमुख ने हाल ही में भाजपा से नाता तोड़ लिया और बिहार में सरकार बनाने के लिए राजद से हाथ मिला लिया।
एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और बिहार इलेक्शन वॉच ने 2020 के विधानसभा चुनावों के दौरान मुख्यमंत्री सहित 33 मंत्रियों में से 32 के स्वयंभू हलफनामों का विश्लेषण किया है।
33 में से 17 मंत्रियों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले हैं रिपोर्ट के अनुसार, 23 मंत्रियों (72 प्रतिशत) ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं और 17 मंत्रियों (53 प्रतिशत) ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं।
27 (84 फीसदी) मंत्री करोड़पति हैं
32 मंत्रियों में से 27 (84 फीसदी) करोड़पति हैं और विश्लेषण किए गए 32 मंत्रियों की औसत संपत्ति 5.82 करोड़ रुपये है।
सर्वाधिक घोषित कुल संपत्ति वाले मंत्री मधुबनी निर्वाचन क्षेत्र से समीर कुमार महासेठ हैं, जिनकी संपत्ति रु। 24.45 करोड़ और सबसे कम घोषित कुल संपत्ति वाले मंत्री चेनारी (एससी) निर्वाचन क्षेत्र से मुरारी प्रसाद गौतम हैं, जिनकी संपत्ति 17.66 लाख रुपये है।
कुल 23 मंत्रियों ने वित्तीय देनदारियों की घोषणा की है। सबसे अधिक देनदारी वाले मंत्री दरभंगा ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र से 2.35 करोड़ रुपये के ललित कुमार यादव हैं।
आठ मंत्रियों (25 प्रतिशत) ने अपनी शैक्षणिक योग्यता 8वीं और 12वीं कक्षा के बीच घोषित की है, जबकि 24 (75 प्रतिशत) ने स्नातक या उससे ऊपर की शैक्षणिक योग्यता घोषित की है।
कुल 17 मंत्रियों ने अपनी आयु 30-50 वर्ष के बीच घोषित की है जबकि 15 ने अपनी आयु 51-75 वर्ष के बीच घोषित की है। मंत्रिपरिषद में तीन महिलाएं हैं।
मंत्रिपरिषद में से 11 मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जद (यू), राजद के 16, कांग्रेस के दो और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की हम से एक निर्दलीय के अलावा हैं।
एक कैबिनेट मंत्री, जद (यू) के अशोक चौधरी, जो विधान परिषद के मनोनीत सदस्य हैं, को अपना हलफनामा जमा करने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए आपराधिक, वित्तीय और अन्य विवरणों की उनकी जानकारी सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध नहीं है, एडीआर अपनी रिपोर्ट में कहा।