Skip to main content
Date

 बिहार सरकार के 28 मंत्रियों को लेकर एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और बिहार इलेक्शन वॉच ने एक रिपोर्ट जारी की है. इसके तहत सरकार के 31 में से 28 मंत्रियों के शपथपत्र के विश्लेषण के जारी रिपोर्ट में अधिकांश मंत्री करोड़पति हैं.

28 मंत्रियों की औसत आय 4:46 करोड़ रुपये
एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स और बिहार इलेक्शन वॉच की रिपोर्ट में बताया गया है कि बिहार के 93 फीसदी मंत्री करोड़पति हैं. 28 मंत्रियों की औसत संपत्ति 4.46 करोड़ रुपये है. सभी मंत्रियों में संजय कुमार झा ने 22.37 करोड़ रुपये की सबसे अधिक संपत्ति घोषित की है. सबसे कम संपत्ति मंत्री जमा खान की 30.04 लाख रुपये है.

मुकेश सहनी की सर्वाधिक देनदारी
रिपोर्ट के मुताबिक बिहार सरकार के 20 मंत्रियों ने देनदारी घोषित की है. इनमें मंत्री मुकेश सहनी के 1.54 करोड़ रुपये की सर्वाधिक देनदारी घोषित की है.

बीजेपी के 57 प्रतिशत मंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज
एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के 64 फीसदी मंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें 50 फीसदी मंत्रियों पर गंभीर अपराध के मामले दर्ज हैं. बीजेपी के 57 फीसदी, जदयू के 27 फीसदी, हम के 100 फीसदी, विकास इंसान पार्टी के 100 फीसदी और निर्दलीय के 100 फीसदी मंत्रियों के खिलाफ गंभीर अपराध के मामले दर्ज हैं.

तीन मंत्री नहीं हैं शामिल
रिपोर्ट में मंत्री रामसूरत कुमार के शपथ पत्र स्पष्ट नहीं होने और अशोक चौधरी और जनक राम के विधानसभा या विधान परिषद के सदस्य नहीं होने के कारण उन्हें विश्लेषण में शामिल नहीं किया गया है. ये जानकारियां विधानसभा चुनाव और विधान परिषद चुनाव से पहले दिए गए शपथ पत्रों पर आधारित है.