Skip to main content
Source
आज तक
https://www.aajtak.in/india/bihar/story/bihar-new-cabinet-23-ministers-of-nitish-kumar-govt-declared-criminal-cases-against-him-ntc-1519922-2022-08-17
Author
Aajtak.in
Date
City
Bihar

बिहार की नई सरकार में 33 मंत्रियों में 72% यानी 23 ने अपने ऊपर आपराधिक मामले दर्ज होने की जानकारी दी है. इतना ही नहीं इनमें से 53% यानी 17 पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. ADR ने नीतीश कुमार समेत 33 में से 32 कैबिनेट सदस्यों के चुनाव आयोग के पास दाखिल एफिडेविट का एनालिसिस किया है.

बिहार में नीतीश-तेजस्वी सरकार का मंगलवार को पहला कैबिनेट विस्तार हुआ. इस दौरान 31 विधायकों ने मंत्रिपद की शपथ ली. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को मिलाकर कैबिनेट में कुल 33 चेहरे हैं. बिहार कैबिनेट में शामिल 33 में से 23 यानी 72% मंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है. 

ADR ने नीतीश कुमार समेत 33 में से 32 कैबिनेट सदस्यों के चुनाव आयोग के पास दाखिल एफिडेविट का एनालिसिस किया है. जदयू कोटे से मंत्री बने अशोक चौधरी ने अपना एफिडेविट दाखिल नहीं किया है. ADR के मुताबिक, बिहार की नई सरकार में 33 मंत्रियों में 72% यानी 23 ने अपने ऊपर आपराधिक मामले दर्ज होने की जानकारी दी है. इतना ही नहीं इनमें से 53% यानी 17 पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. 

किस पार्टी के कितने मंत्री दागी ?

बिहार में मंगलवार को 31 मंत्रियों ने शपथ ली थी. इसमें से 16 आरजेडी के थे. वहीं, जदयू के 11, कांग्रेस 2, हम का 1 और 1 निर्दलीय विधायक ने मंत्रिपद की शपथ ली थी. ADR की रिपोर्ट के मुताबिक, आरजेडी के 17 (तेजस्वी यादव को मिलाकर)  में से 15 यानी 88% मंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. वहीं, जदयू के 11 में 4 यानी 36% मंत्री दागी हैं. कांग्रेस के दोनों मंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. वहीं, हम और निर्दलीय कोटे से मंत्री बने विधायकों पर भी मामले दर्ज हैं.  

गंभीर आपराधिक मामलों में भी आरजेडी आगे

वहीं, गंभीर आपराधिक मामलों की बात करें तो आरजेडी के 17 में से 11 मंत्रियों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. जबकि जदयू के 2, कांग्रेस के 1, हम के 1 और निर्दलीय विधायक पर भी गंभीर आपराधिक मामला दर्ज है. गंभीर आपराधिक मामले उन्हें माना जाता है, जिनमें कम से कम 5 साल की सजा का प्रावधान होता है और ये गैर जमानती होते हैं. मर्डर, मारपीट, रेप, किडनैपिंग के केस गंभीर आपराधिक मामलों में गिने जाते हैं. 

कानून मंत्री पर अपहरण का मामला

शपथ लेने के एक दिन बाद ही बिहार के नए कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह को लेकर बवाल मच गया है. दरअसल, राजद विधायक और अब कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज है. कार्तिकेय सिंह के खिलाफ 16 अगस्त को कोर्ट में सरेंडर करने का वारंट जारी किया गया था. आरोप है कि उन्होंने कोर्ट में सरेंडर नहीं किया, 16 अगस्त को कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. 

32 मंत्रियों में 27 करोड़पति

नीतीश सरकार में शामिल मंत्रियों में 27 करोड़पति हैं. आरजेडी के 16 यानी 94% मंत्री करोड़पति हैं. जबकि जदयू के 9, हम का 1 मंत्री करोड़पति है. निर्दलीय मंत्री भी करोड़पति हैं. 32 मंत्रियों की औसत संपत्ति 5.82 करोड़ है. कांग्रेस के मुरारी प्रसाद गौतम पर सबसे कम 17.66 करोड़ रुपए की संपत्ति है. 

बिहार के 25% मंत्री 8-12वीं पास

बिहार की नई सरकार में 25% यानी 8 मंत्रियों ने बताया कि वे 8-12वीं तक पढ़े हैं. जबकि 75% यानी 24 मंत्रियों ने स्नातक या उससे ऊपर की पढ़ाई की है. इन मंत्रियों में तीन महिलाएं भी शामिल हैं.