Skip to main content
Source
The Voice of Bihar
Date

राजनीति में बदलाव लाने की बात करने वाली आम आदमी पार्टी ने जिन 11 लोगों को पंजाब में मंत्री बनाया है उनमें से 7 पर आपराधिक मामले चल रहे है। यही नहीं, इनमें से चार मंत्री ऐसे हैं जिनपर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इसके अलावा 11 में से 9 विधायक करोड़पति भी हैं।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्मस ने मान सरकार में बनाए गए सभी मंत्रियों का हलफनामा निकाला है। हलफनामे के मुताबिक 11 में से 7 मंत्रियो ने चुनाव आयोग को दिए हलफनामें में बताया है कि उनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। वहीं चार ऐसे मंत्री हैं जिन्होंने हलफनामे में गंभीर आपराधिक आरोप की बात स्वीकार की है. इन मंत्रियों में सीएम भगवंत मानभी शामिल हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब की आप सरकार में बनाए गए मंत्रियों में से 64 प्रतिशत मंत्रियों पर आपराधिक मामले चल रही हैं। वहीं 36 प्रतिशत के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं।  इसके अलावा 11 में से 9 विधायक करोड़पति हैं जिनकी औसतन संपत्ति 2.87 करोड़ रुपये है। मान सरकार में सबसे अमीर मंत्री ब्रम्ह शंकर हैं. होशियारपुर के जिंपा सीट से जीतकर आए ब्रम्ह शंकर के पास 8.56 करोड़ रुपये की संपत्ति है। वहीं भोआ सीट से जीतने वाले लाल चंद्र के पास सबसे कम 6.19 रुपये की संपत्ति है. ज्यादातर विधायकों ने अपने हलफनामें में देनदारियां दिखाई हैं.सबसे ज्यादा 1.08 करोड़ की देनदारी ब्रम्ह शंकर की है।

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक भगवंत मान सरकार में 45 फीसदी मंत्री 10वीं या 12वीं पास हैं और बाकी सारे मंत्री ग्रेजुएट या उससे ज्यादा पढ़े लिखे हैं। भगवंत मान सरकार में जिन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया है उनमें शामिल हैं हरपाल सिंह चीमा, हरभजन सिंह, डॉ. विजय सिंघला, लाल चंद्र, गुरमीत सिंह मीत हयेर, कुलदीप सिंह धालीवाल, ललित सिंह भुल्लर, ब्रम्ह शंकर जिंपा, हरजोत सिंह बैंस और डॉ. बलजीत कौर।