Source: 
One India
https://hindi.oneindia.com/news/india/gujarat-elections-2022-total-211-crorepati-candidates-in-first-phase-bjp-s-79-adr-729882.html
Author: 
Anjan Kumar Chaudhary
Date: 
24.11.2022
City: 

Gujarat Elections 2022 Crorepati candidates in Phase 1: गुजरात में पहले चरण के चुनाव में करोड़पति उम्मीदवारों की बड़ी संख्या मैदान में है। इनमें क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा का भी नाम शामिल है। बीजेपी के अधिकतर उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति एक करोड़ रुपए या इससे कहीं अधिक बताई है, दूसरे नंबर पर कांग्रेस के प्रत्याशी हैं। सबसे अमीर उम्मीदवार के पास पौने दो सौ करोड़ रुपए की संपत्ति है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रैटिक रिफॉर्म्स ने यह पूरा ब्योरा जारी किया है।

बीजेपी के 89% उम्मीदवार करोड़पति -एडीआर

गुजरात चुनाव के पहले चरण की 89 सीटों पर कुल 788 उम्मीदवार मैदान में हैं। 1 दिसंबर को होने वाली वोटिंग के लिए जितने उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, उनमें से 211 यानि 27% करोड़पति प्रत्याशी हैं। गुरुवार को एसोसिएशन फॉर डेमोक्रैटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने जो रिपोर्ट जारी की है, उसके मुताबिक इनमें से 79 बीजेपी से हैं। बीजेपी पहले चरण की सभी 89 सीटों पर चुनाव मैदान में है। इसका मतलब उसके 89% उम्मीदवार करोड़पति हैं या उन्होंने अपनी संपत्ति का जो ब्योरा दिया है, उसके हिसाब से वह 1 करोड़ रुपए से अधिक की प्रॉपर्टी के मालिक हैं।

राजकोट दक्षिण से भाजपा प्रत्याशी सबसे अमीर-रिपोर्ट

सत्ताधारी बीजेपी के बाद दूसरा नंबर मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस का है, जिसके 89 उम्मीदवारों में से 65 या 73% ने एक करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति का ब्योरा दिया है। वहीं आम आदमी पार्टी जो कि सिर्फ 88 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, उसके 33 उम्मीदवार करोड़पति हैं, जो कि 38% है। एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार पहले चरण के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 2.88 करोड़ रुपए है। जहां तक सबसे धनाढ्य उम्मीदवार की बात है, तो इसमें भी बीजेपी के उम्मीदवार ने ही बाजी मारी है। राजकोट दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के बीजेपी प्रत्याशी रमेश तिलाला ने जो संपत्ति की घोषणा की है, उसके मुताबिक उनके पास 175 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी है।

एक उम्मीदवार की संपत्ति शून्य- रिपोर्ट

अमीर उम्मीदवारों में दूसरा नाम कांग्रेस के इंद्रानिल राजगुरु का है, जो कि राजकोट पूर्व से चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने 162 करोड़ रुपए की संपत्ति का ब्योरा दिया है। तीसरे नंबर पर भी बीजेपी उम्मीदवार हैं। माणावदर सीट से भाजपा के जवाहर चावड़ा ने अपनी संपत्ति 130 करोड़ रुपए घोषित की है। हालांकि, राजकोट पश्चिम से चुनाव लड़ रहे निर्दलीय उम्मीदवार भूपेंद्र पटोलिया ने चुनावी हलफनामे में शून्य संपत्ति घोषित की है।

रिवाबा जडेजा के पास कुल 97 करोड़ रुपए की संपत्ति-रिपोर्ट

भाजपा के टिकट पर क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा जामनगर उत्तर सीट से चुनाव लड़ रही हैं। साल 2021-22 में उन्होंने अपनी, अपने पति और अपने आश्रित की कुल आमदनी 18 करोड़ रुपए बताई है। हलफनामे के अनुसार खुद उनकी आमदनी 6 लाख रुपए है। उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 97 करोड़ रुपए घोषित की है। एडीआर की इस रिपोर्ट के मुताबिक कुल उम्मीदवारों में से 73 ने 5 करोड़ रुपए से अधिक, 77 ने 2 करोड़ से 5 करोड़ रुपए के बीच और 125 ने 50 लाख रुपए से 2 करोड़ रुपए के बीच संपत्ति घोषित की है। वहीं 170 ने 10 लाख रुपए से 50 लाख रुपए और 343 ने 10 लाख रुपए से कम संपत्ति बताई है।

बीजेपी प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 13.40 करोड़ रुपए

अगर पार्टियों के आधार पर उम्मीदवारों की औसत संपत्ति देखा जाए तो बीजेपी के प्रत्याशियों की 13.40 करोड़ रुपए, कांग्रेस उम्मीदवारों की 8.38 करोड़ रुपए और आम आदमी पार्टी के प्रत्याशियों की 1.99 करोड़ रुपए औसत संपत्ति है। जबकि, भारतीय ट्राइबल पार्टी के 14 उम्मीदवारों ने अपनी औसत संपत्ति 23.39 लाख रुपए घोषित की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात में पहले दौर में कुल 719 पुरुष और 69 महिला उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। राज्य में 182 सीटों के लिए दो चरणों में 1 दिसंबर को 89 और 5 दिसंबर को 93 सीटों पर मतदान करवाए जाएंगे। जबकि मतगणना 8 दिसंबर को होगी।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method