Source: 
Author: 
Date: 
01.05.2019
City: 

कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी और लखनऊ से समाजवादी पार्टी (एसपी) की उम्मीदवार पूनम सिन्हा पांचवें चरण के होने वाले लोकसभा चुनाव में सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. नेशनल इलेक्शन वॉच (न्यू) और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के अनुसार, उन्होंने अपनी संपत्ति 193 करोड़ रुपये घोषित की है.

पांचवे चरण के टॉप-3 करोड़पति उम्मीदवार

  1. लखनऊ लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार पूनम सिन्हा - 193 करोड़ रुपये
  2. सीतापुर से प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार विजय कुमार मिश्रा - 177 करोड़ रुपये
  3. हजारीबाग से बीजेपी उम्मीदवार जयंत सिन्हा - 77 करोड़

सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवार

पांचवें चरण में चुनाव मैदान में तीन उम्मीदवार ऐसे भी हैं, जिन्होंने अपनी संपत्ति शून्य बताई है.

  1. मध्य प्रदेश की टीकमगढ़ लोकसभा सीट से मध्य प्रदेश जन विकास पार्टी के उम्मीदवार नारायण दास जाटव के पास कोई संपत्ति नहीं है
  2. राजस्थान की झुंझनु लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार गुरु गोकुलचंद राष्ट्रवादी के पास भी कोई संपत्ति नहीं है
  3. उत्तर प्रदेश की कैसरगंज सीट से निर्दलीय उम्मीदवार मुन्नी के पास भी कोई संपत्ति नहीं है

करोड़पति उम्मीदवारों में सबसे ज्यादा बीजेपी के

न्यू और एडीआर के अनुसार, लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 668 में से 184 प्रत्याशी ऐसे हैं, जिनकी कुल संपत्ति एक करोड़ रुपये या उससे ज्यादा है. इनमें से ज्यादातर बीजेपी के हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, "प्रमुख दलों में, बीजेपी के 48 उम्मीदवारों में से 38 यानी 79.16 फीसदी, कांग्रेस के 45 उम्मीदवारों में से 32 यानी 71.11 फीसदी, बीएसपी के 33 उम्मीदवारों में से 17 यानी 51.51 फीसदी, एसपी के 9 उम्मीदवारों में से आठ, यानी 88 फीसदी और 252 निर्दलीय उम्मीदवारों में से 31 ने एक करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति की घोषणा की है."

विश्लेषण का आधार क्या है?

सात राज्यों के 51 लोकसभा क्षेत्रों में छह मई को होने वाले पांचवें चरण के मतदान के लिए चुनाव लड़ रहे 668 प्रत्याशियों में से 674 का विश्लेषण उनके दिए शपथ-पत्रों से एडीआर ने किया है.

संगठन ने कहा, "इस रिपोर्ट को बनाने तक छह उम्मीदवारों का विश्लेषण इसलिए नहीं हो पाया, क्योंकि संपत्ति को लेकर उनके शपथ-पत्र की जांच पूरी नहीं हो पाई है."

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method