Skip to main content
Source
Nav Bharat Times
https://navbharattimes.indiatimes.com/state/uttar-pradesh/sultanpur/adr-list-of-6th-phase-loksabha-chunav-candidates-maneka-gandhi-is-richest-and-babu-singh-kushwaha-has-most-cases/articleshow/110191791.cms
Author
प्रेमशंकर मिश्र
Date
City
Lucknow

ADR ने छठे चरण के सभी उम्मीदवारों के शपथ पत्र का विश्लेषण किया है। रिपोर्ट के अनुसार जौनपुर से सपा प्रत्याशी बाबू सिंह कुशवाहा के खिलाफ सबसे अधिक 25 आपराधिक मुकदमे हैं। वहीं, इस चरण की सबसे अमीर प्रत्याशी सुलतानपुर से भाजपा की उम्मीदवार मेनका गांधी हैं।

लोकसभा चुनाव के लगभग हर चरण में दागियों और धनबलियों की पैठ जारी है। छठे चरण में 23% उम्मीदवारों ने खुद पर आपराधिक मुकदमे घोषित किए हैं। वहीं, एक-तिहाई से अधिक उम्मीदवार करोड़पति हैं। चुनाव सुधार के लिए काम करने वाली संस्था असोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने छठे चरण के सभी उम्मीदवारों के शपथ पत्र का विश्लेषण किया है। रिपोर्ट के अनुसार जौनपुर से सपा प्रत्याशी बाबू सिंह कुशवाहा के खिलाफ सबसे अधिक 25 आपराधिक मुकदमे हैं। वहीं, इस चरण की सबसे अमीर प्रत्याशी सुलतानपुर से भाजपा की उम्मीदवार मेनका गांधी हैं।

छठे चरण में सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही से 162 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे है| इसमें 21% उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। बसपा के 29%, भाजपा के 21% और सपा के 75% उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मुकदमे हैं। बाबू सिंह कुशवाहा के बाद आपराधिक मामलों में दूसरे नंबर पर सपा के ही सुलतानपुर से प्रत्याशी रामभुआल निषाद और तीसरे नंबर पर बसपा के श्रावस्ती उम्मीदवार मोइनुद्दीन अहमद खान हैं।

भाजपा-सपा के उम्मीदवार ज्यादा अमीर
छठे चरण के उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति 4.66 करोड़ रुपये है। भाजपा के 14 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति लगभग 28 करोड़ है तो सपा के 12 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति लगभग 13 करोड़ है। बसपा उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 4 करोड़ के आसपास है। कुल उम्मीदवारों में 31% 5वीं से 12वीं तक पढ़े हैं तो 65% की शैक्षिक योग्यता स्नातक या इससे अधिक है। 3 उम्मीदवारों ने खुद को साक्षर बताया है। आयु सीमा की बात करें तो 37% उम्मीदवार 40 साल से कम उम्र के हैं, जबकि, 46% उम्मीदवार 40 से 60 साल के हैं। 17% उम्मीदवार 60 से 80 साल के बीच के हैं। कुल उम्मीदवारों में महिलाओं की भागीदारी महज 10% है।

धन-बल की तस्वीर

पार्टी-प्रत्याशी- आपराधिक केस- करोड़पति

  • सपा- 12- 75% पर- 92%
  • बसपा- 14- 29% पर- 64 %
  • भाजपा- 14- 43% पर- 100%

सबसे अमीर उम्मीदवार

  • मेनका गांधी, भाजपा, सुलतानपुर : "97 करोड़
  • प्रवीण पटेल, बसपा, फूलपुर : "64 करोड़
  • एसपी सिंह पटेल, सपा, प्रतापगढ़ : "46 करोड़