Source: 
Author: 
Date: 
07.04.2019
City: 
पटना : राज्य में पहले चरण  की चार सीटों पर खड़े एक तिहाई उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं. औरंगाबाद, नवादा, जमुई और गया सुरक्षित सीट पर पहले चरण में 11 अप्रैल को मतदान होना है. यहां कुल 44 उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे हैं. इनमें से 42 प्रत्याशियों की जानकारी एडीआर ने जुटायी है. एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक नौ की शैक्षणिक योग्यता पीजी की है. चार साक्षर भी नहीं हैं. तीन दसवीं पास हैं और छह उम्मीदवार इंटर पास हैं.
 
 रिपोर्ट के मुताबिक औरंगाबाद की सीट पर भाजपा के उम्मीदवार सुशील कुमार सिंह के खिलाफ तीन मुकदमे दर्ज हैं.  इनमें दो गंभीर प्रकृति के है. पीजी तक पढ़ाई किये श्री सिंह करीब 16 करोड़ की संपत्ति  के मालिक हैं. स्वाराज पार्टी के उम्मीदवार सोमप्रकाश के एक खिलाफ एक भी मुकदमा दर्ज नहीं है. वो स्नातक तक पढ़े हैं और उनके पास करीब 14 करोड़ रुपये की संपत्ति है. महागठबंधन से खड़े हम पार्टी के उपेंद्र प्रसाद के पास पोस्ट ग्रेजुएट  की डिग्री है और उनके विरूद्ध एक भी केस नहीं है. 
 
एडीआर की रिपोर्ट से सामने आयीं ये जानकारियां
 
गया सुरक्षित सीट: कुल तेरह प्रत्याशियों में तीन उम्मीदवारों के खिलाफ मुकदमें दर्ज हैं. इनमें जदयू के विजय मांझी पर तीन व हम के उम्मीदवार पूर्व सीएम जीतन राम मांझी के खिलाफ तीन केस लंबित हैं. विजय मांझी 12वीं पास हैं. जीतन राम मांझी स्नातक है. इनके पास 35 लाख की संपत्ति है. वहीं विजय मांझी करीब एक करोड़ के मालिक हैं.  तेरह उम्मीदवारों में तीन पीजी, दो दसवीं पास, तो चार की पढ़ाई इंटर तक हुइ है. 
 
जमुई सुरक्षित सीट : खड़े कुल आठ उम्मीदवारों में एक को छोड़ सभी स्नातक हैं. चिराग पासवान के खिलाफ एक केस दर्ज है. जबकि, रालोसपा के भूदेव चौधरी पर तीन मुकदमें लंबित हैं. चिराग पासवान और भूदेव चौधरी के पास करीब एक करोड़ की संपत्ति है. 
औरंगाबाद : बसपा के प्रत्याशी नरेश यादव साक्षर नहीं हैं. उनके खिलाफ पांच केस दर्ज है, जिसमें तीन गंभीर मामले हैं. धोखाघड़ी और 307 के दो मुकदमें के भी नरेश यादव आरोपित हैं. 
 
गया में कुल उम्मीदवार 13,तीन पर आपराधिक मुकदमा, जदयू उम्मीदवार 12 वीं पास तो जीतन मांझी हैं स्नातक
औरंगाबाद में कुल 09 उम्मीदवार, तीन पर आपराधिक मुकदमा, भाजपा और हम के उम्मीदवार हैं पीजी, स्वतंत्र पार्टी के उम्मीदवार स्नातक, जमुई में कुल आठ उम्मीदवार,तीन पर मुकदमा, एक छोड़ सभी स्नातक
 
नवादा में 13 उम्मीदवार, लोजपा के चंदन सिंह पर तीन मुकदमा, 17 करोड़ की है संपत्ति, राजद की विभा देवी की नहीं है जानकारी
नवादा में 13 उम्मीदवार, लोजपा के चंदन सिंह पर तीन मुकदमा, 17 करोड़ की है संपत्ति, राजद की विभा देवी की नहीं है जानकारी
दो उम्मीदवार नवादा में राजद की विभा देवी और जमुई में बसपा के उपेंद्र रविदास की जानकारी एडीआर को नहीं मिल पायी है.
© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method