Skip to main content
Source
News18
https://hindi.news18.com/news/bihar/patna-adr-report-says-72-percent-nitish-government-bihar-ministers-are-tainted-while-17-have-serious-cases-against-them-nodmk8-4478221.html
Date
City
Patna

चुनाव सुधारों के लिए काम करने वाली संस्था एडीआर की सामने आई रिपोर्ट में बिहार सरकार के 72 प्रतिशत मंत्रियों के किसी न किसी आपराधिक मामले में आरोपित होने की जानकारी दी गई है. रिपोर्ट के मुताबिक महागठबंधन सरकार के 23 मंत्रियों पर आपराधिक मुकदमे चल रहे हैं. इनमें से 17 पर गंभीर क्रिमिनल मामले दर्ज हैं

नीतीश कुमार के नेतृत्व में बनी महागठबंधन सरकार में विधि मंत्री कार्तिकेय सिंह (Law Minister Kartikey Singh) के अपहरण के एक मामले में वारंटी होने की बात सामने आने से बिहार की सियासत में तूफान खड़ा हो गया है. इस बीच, चुनाव सुधारों के लिए काम करने वाली संस्था एडीआर की रिपोर्ट (ADR Report) सामने आई है. इसमें बिहार सरकार के 72 प्रतिशत मंत्रियों के किसी न किसी आपराधिक मामले में आरोपित होने की जानकारी दी गई है. रिपोर्ट के मुताबिक महागठबंधन सरकार (Mahagathbandhan Government) के 23 मंत्रियों पर आपराधिक मुकदमे चल रहे हैं. इनमें से 17 पर  गंभीर क्रिमिनल मामले दर्ज हैं.

विधानसभा या विधान परिषद चुनाव के वक्‍त उम्मीदवार के दिए गए शपथ पत्र के आधार पर एडीआर की रिपोर्ट तैयार की गई है. बिहार में मौजूदा विपक्षी पार्टी बीजेपी कानून-व्‍यवस्‍था को लेकर लगातार सवाल खड़े कर रही है. मंत्रिमंडल विस्‍तार में बनाए गए मंत्रियों के एडीआर रिपोर्ट में दर्ज क्रिमिनल रिकॉर्ड क्या है, यह जानना जरूरी है. यहां महत्वपूर्ण है कि यह जानकारी एडीआर की रिपोर्ट के आधार पर दी जा रही है. संभव है कि इस रिपोर्ट में दर्ज कुछ केस अब खत्म हो चुके हों.

महागठबंधन सरकार में कौन से मंत्री पर कितना ‘दाग’! 
महागठबंधन सरकार में शामिल दागी मंत्रियों की बात करें तो इस सूची में आरजेडी के सुरेंद्र यादव टॉप पर हैं. उनपर कुल नौ आपराधिक केस दर्ज हैं.

जमा खान: कैमूर जिले के चैनपुर विधानसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के टिकट पर चुनाव जीतने के बाद जमां खान ने पाला बदल लिया था और वो जेडीयू में शामिल हो गए थे. जिला मुख्यालय भभुआ के अलग-अलग थानों में उन पर तीन केस दर्ज हैं.

मदन सहनी: दरभंगा के बहादुरपुर सीट से जेडीयू विधायक पर बहादुरपुर और घनश्यामपुर थाना में एक-एक केस दर्ज है. इस पर कुल दो मामले दर्ज हैं.

संजय झा: जेडीयू कोटे से मंत्री बनाये गए संजय झा पर दो केस दर्ज हैं.

कार्तिकेय सिंह: बाहुबली पूर्व विधायक अनंत सिंह के करीबी एमएलसी कार्तिकेय सिंह पर कुल चार मुकदमे दर्ज हैं.

ललित यादव: दरभंगा ग्रामीण सीट से आरजेडी के टिकट पर चुनाव जीते ललित यादव पर पटना में एक केस दर्ज है.

रामानंद यादव: फतुहा से आरजेडी विधायक रामानंद यादव पर पटना में तीन और जहानाबाद में एक केस दर्ज है.

सुरेंद्र यादव: गया के बेलागंज से आरजेडी के विधायक सुरेंद्र यादव पर कुल नौ केस दर्ज हैं.

आलोक मेहता: समस्तीपुर के उजियारपुर से आरजेडी विधायक आलोक कुमार मेहता पर तीन केस दर्ज हैं.

कुमार सर्वजीत: बोधगया सुरक्षित क्षेत्र से आरजेडी के इस विधायक पर पटना में एक केस दर्ज है.

सुधाकर सिंह: आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के बेटे और कैमूर के रामगढ़ से पार्टी के विधायक सुधाकर सिंह पर दो मुकदमे दर्ज हैं.

तेज प्रताप यादव: लालू यादव के बड़े बेटे और हसनपुर से आरजेडी विधायक तेज प्रताप यादव पर पांच केस दर्ज हैं. इसमें एक पत्नी का दहेज से जुड़ा मामला है.

जितेंद्र कुमार राय: सारण के मढ़ौरा से आरजेडी विधायक जितेंद्र कुमार राय पर पांच मुकदमे दर्ज हैं. यह पहली बार मंत्री बने हैं.

मोहम्मद शाहनवाज: अररिया के जोकीहाट से AIMIM के टिकट पर जीत के बाद हाल ही में आरजेडी में शामिल होने वाले शाहनवाज पर एक केस दर्ज है.

चंद्रशेखर: मधेपुरा से आरजेडी वधायक चंद्रशेखर पर तीन केस दर्ज हैं.

सुरेंद्र राम: छपरा के गरखा से आरजेडी विधायक सुरेंद्र राम पर दिघवारा थाना में चार मुकदमा दर्ज है.

अनिता देवी: नोखा से आरजेडी की विधायक अनिता देवी पर एक केस दर्ज है.

मो. इसरायल मंसूरी: मुजफ्फरपुर के कांटी से आरजेडी के विधायक मो. इजरायल मंसूरी दो मामले में आरोपी हैं.

मुरारी प्रसाद गौतम: रोहतास के चेनारी सीट से आरजेडी के विधायक मुरारी गौतम पर एक केस दर्ज है.

संतोष सुमन: पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन पर औरंगाबाद में एक केस दर्ज है.

सुमित सिंह: जमुई के चकाई से निर्दलीय विधायक सुमित सिंह पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह के बेटे हैं. उनपर एक केस दर्ज है.