Skip to main content
Source
Lagatar News
https://lagatar.in/bihar-27-ministers-crorepati-in-nitish-cabinet-23-criminal-cases/
Author
Lagatar News
Date
City
Patna

बिहार इलेक्शन वॉच और एडीआर की रिपोर्ट

बिहार में मंगलवार को महागठबंधन की नई सरकार में कुल 31 मंत्रियों ने मंत्री पद की शपथ ली. नीतीश कुमार मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव सहित मंत्रिमंडल में कुल 33 सदस्य हैं. आर्थिक आधार पर मंत्रिमंडल के ज्यादातर सदस्य करोड़पति हैं. बिहार इलेक्शन वॉच और एडीआर के अनुसार, बिहार के नवगठित मंत्रिमंडल के 84 फीसदी यानी 27 मंत्री करोड़पति हैं. मुख्यमंत्री सहित सभी 33 में से 32 मंत्रियों के शपथपत्रों के विश्लेषण के आधार पर यह जानकारी बुधवार को सामने आयी.

कई मंत्रियों के खिलाफ आपराधिक मामले

रिपोर्ट के अनुसार, नए मंत्रिमंडल में शामिल 72 फीसदी (23) मंत्रियों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किये हैं. मंत्रियों के खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों के चलते नीतीश कुमार पर विपक्ष लगातार तंज कस रहा है. कार्तिकेय सिंह के खिलाफ वारंट जारी होने से विपक्ष के नेता लगातार नीतीश सरकार को घेर रहे हैं. राजद से मंत्री बने ज्यादातर विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं.

बाहुबलियों को मंत्रिमंडल में जगह

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भाजपा सांसद सुशील मोदी ने शपथ ग्रहण के बाद नीतीश मंत्रिमंडल पर जमकर हमला बोला था. उन्होंने कहा कि सुरेन्द्र यादव, ललित यादव, रमाकांत यादव और कार्तिकेय कुमार जैसे विधायक मंत्री बनाये गए, जिनके नाम से इलाके में लोग कांपते हैं. इन लोगों पर आर्म्स एक्ट, यौन शोषण, हत्या के प्रयास और अपहरण जैसे गंभीर मामले दर्ज हैं.