Skip to main content
Date
लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में बिहार में राजनीतिक दलों ने करोड़पति उम्मीदवारों के बीच मुकाबला होगा। इस चरण में चुनावी मैदान में किस्मत आजमा रहे राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और महागठबंधन के कई उम्मीदवारों की संपत्ति करोड़ों में है। बिहार में 6 मई को पांचवें चरण में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फ रपुर, सारण और हाजीपुर सीटों के लिए मतदान होना है। इस चरण में 82 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉम्र्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट के मुताबिक इनमें से 30 फीसदी उम्मीदवारों के पास एक करोड़ रुपये या इससे अधिक की संपत्ति है। इस चरण में उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 1.62 करोड़ रुपये से ज्यादा है। 
 
एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक इस चरण में राजद, भाजपा, कांग्रेस, जदयू, वीआईपी और लोजपा के प्रत्याशियों के पास करोड़ों रुपये की संपत्ति है। इस चरण में सबसे ज्यादा संपत्ति मुजफ्फ रपुर से भाजपा सांसद अजय निषाद के पास है। पूर्व सांसद कैप्टन जय नारायण निषाद के बेटे अजय निषाद के पास 4.7 करोड़ रुपये की चल और 25.17 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के समधी और वरिष्ठ नेता चंद्रिका राय के पास करीब 9.70 करोड़ रुपये की संपत्ति है। राय इस बार सारण से चुनाव लड़ रहे हैं। 
 
मधुबनी से भाजपा के मौजूदा सांसद हुकुमदेव नारायण यादव के बेटे और पार्टी के प्रत्याशी अशोक यादव के पास करीब 5 करोड़ रुपये की संपत्ति है।  सारण से भाजपा के प्रत्याशी और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी के पास भी 8 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है। इसके अलावा जदयू के सीतामढ़ी से उम्मीदवार सुनील कुमार की संपत्ति 6 करोड़ रुपये की है। हाजीपुर से लोजपा प्रत्याशी और राज्य सरकार में पशुपालन मंत्री पशुपति कुमार पारस भी 6.28 करोड़ रुपये के मालिक हैं।