Skip to main content
Author
नितिन गौतम
Date

Bihar Election 2020: राजनीति में करोड़पति और दागी उम्मीदवारों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। जल्द ही बिहार विधानसभा के चुनाव होने हैं, इसलिए स्वभाविक है इस बात पर भी नजर रहेगी कि राजनैतिक पार्टियां जिन उम्मीदवारों को टिकट देती हैं, उनमें से कितने करोड़पति और दागी होंगे! बिहार में पिछले विधानसभा चुनाव में मौजूदा विधायकों ने चुनाव आयोग को जो जानकारी दी थी, उसके आधार पर बिहार इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) ने एक रिपोर्ट तैयार की है।

धनबल की बात करें तो बिहार के 67 प्रतिशत विधायक करोड़पति हैं। जदयू के तो 73 प्रतिशत विधायक करोड़पति हैं। कांग्रेस के 68 प्रतिशत विधायक करोड़पति हैं। राजद के 63 प्रतिशत विधायक करोड़पति हैं और भाजपा के 61 प्रतिशत विधायक करोड़पति हैं।

बिहार के वर्तमान विधायकों की औसत संपत्ति 3.06 करोड़ रुपए है। राज्य के तीन विधायकों के पास ही 100 करोड़ से ज्यादा की कुल संपत्ति है। इनमें खगड़िया से जदयू विधायक पूनम देवी यादव के पास सबसे ज्यादा 41 करोड़ रुपए की संपत्ति है। वहीं कांग्रेस के भागलपुर से विधायक अजीत शर्मा के पास 40 करोड़ रुपए की संपत्ति है। मोकामा से निर्दलीय बाहुबली विधायक अनंत सिंह 28 करोड़ के मालिक हैं। हालांकि उन पर 4 करोड़ रुपए का कर्ज भी है

राज्य से सबसे कम संपत्ति वाले विधायकों में जदयू के रानीगंज से विधायक अवमित ऋषि देव का नाम टॉप पर है, जिनके पास सिर्फ 9.8 लाख रुपए की संपत्ति है। राज्य में पांच निर्दलीय विधायक हैं और पांचों ही करोड़पति हैं।

जदयू विधायक ददन यादव पर सबसे ज्यादा देनदारी है। ददन यादव ने चुनाव आयोग को जो जानकारी दी है, उसके मुताबिक उनके पास 11,65,45,500 रुपए की देनदारी हैं। विधायकों की शैक्षिक योग्यता की बात करें तो राज्य के 94 यानि कि 39 प्रतिशत विधायक 5वीं से 12वीं तक पढ़े हैं। 56 फीसदी विधायकों की शिक्षा स्नातक या उससे ज्यादा है। 9 विधायकों ने अपने आप को सिर्फ साक्षर घोषित किया है।