Skip to main content
Source
Bharat Times
Date

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीजेपी ने कांग्रेस, टीएमसी और एनसीपी सहित पांच अन्य पार्टियों के लिए कुल राशि के तीन गुना से अधिक के चंदे की घोषणा की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भाजपा ने अमरावती नगर निगम से चंदे का भी खुलासा किया, जहां महापौर और उप महापौर दोनों भगवा पार्टी से हैं।

पार्टी की घोषणाओं में कम से कम तीन दानदाताओं से प्राप्त भूमि भी शामिल है। इसमें कहा गया है, “भाजपा द्वारा घोषित चंदा कांग्रेस, राकांपा, भाकपा, सीपीएम और तृणमूल कांग्रेस द्वारा इसी अवधि के लिए घोषित किए गए कुल दान के तीन गुना से अधिक है (शेष पार्टियों द्वारा घोषित 228.035 करोड़ रुपये के मुकाबले 785.77 करोड़ रुपये), ”यह कहा।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट, वित्तीय वर्ष 2019-20 के दौरान राष्ट्रीय राजनीतिक दलों द्वारा प्राप्त 20,000 रुपये से अधिक के दान पर केंद्रित है, जैसा कि पार्टियों द्वारा भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) को प्रस्तुत किया गया है। . रिपोर्ट के मुताबिक, बीजेपी ने अमरावती नगर निगम से 4.80 लाख रुपये का चंदा देने की घोषणा की.

“इस दान के खिलाफ पार्टी द्वारा पते, बैंक का नाम, पैन, अन्य का कोई विवरण नहीं दिया गया है। इंटरनेट पर एक आकस्मिक खोज से पता चलता है कि उपरोक्त दाता महाराष्ट्र सरकार की स्थानीय निकाय है (जैसा कि उनकी वेबसाइट पर उल्लेख किया गया है)। यह एक नगर निगम द्वारा किए गए योगदान की वैधता पर सवाल उठाता है जो एक राजनीतिक दल के लिए एक शासी निकाय है (जिसका महापौर और उप महापौर भाजपा से हैं), “चुनाव अधिकार समूह ने कहा। “भाजपा ने 149.875 रुपये के 570 दान की घोषणा की। करोड़, एआईटीसी ने 7.1035 करोड़ रुपये के 52 दान एकत्र किए, कांग्रेस ने 2.6875 करोड़ रुपये के 25 दान एकत्र किए और एनसीपी ने 3.005 करोड़ रुपये के दो दान एकत्र किए, जिसमें अपूर्ण चेक / डीडी विवरण थे जहां चेक नंबर, बैंक विवरण जिस पर इसे खींचा गया था और जिस तारीख को चेक प्राप्त किया गया था / भुनाया नहीं गया है। इस प्रकार, पूर्ण चेक / डिमांड ड्राफ्ट (डीडी) विवरण के बिना, दाताओं को उनके दान के खिलाफ जोड़ने और इसलिए पैसे के निशान का पता लगाने के लिए यह एक समय लेने वाली प्रक्रिया होगी, “रिपोर्ट में कहा गया है .

रिपोर्ट में कहा गया है कि भाजपा ने तीन दानदाताओं से कुल 1.516 करोड़ रुपये की भूमि प्राप्त करने की घोषणा की। “तीनों दान बिहार के झंझारपुर से हैं, जिनकी कीमत 36.80 लाख रुपये, 50 लाख रुपये और 64.88 लाख रुपये है। नाम, दाताओं का स्थान, एक दाता का पैन विवरण, दाताओं का पता, बैंक विवरण, शेष दो दाताओं का पैन, पता और खसरा ‘(भूखंड) भूमि की संख्या, कृषि भूमि का प्रकार जैसे अन्य विवरण प्रदान नहीं किए गए हैं। / वाणिज्यिक, दूसरों के बीच, “यह कहा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सीपीएम और सीपीआई कुल 39 दान के लिए 1.0786 करोड़ रुपये और 29 दान 52.17 रुपये की राशि के लिए चेक और डीडी (चेक नंबर, बैंक जिस पर इसे तैयार किया गया था और तारीख) का विवरण घोषित करने में विफल रहे। लाख, क्रमशः।