Source: 
Online News India
Author: 
Date: 
05.08.2021
City: 

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR)ने बुधवार को एक रिपोर्ट में कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के दौरान अमरावती नगर निगम से 4.80 लाख रुपये का दान देने की घोषणा की है।

चुनाव अधिकार समूह ने कहा, “इस चंदे के खिलाफ पार्टी द्वारा पता, बैंक का नाम, पैन आदि का कोई विवरण नहीं दिया गया है।” “इंटरनेट पर एक आकस्मिक खोज से पता चलता है कि उपरोक्त दाता महाराष्ट्र स्थानीय निकाय की सरकार है (जैसा कि उनकी वेबसाइट पर उल्लेख किया गया है)। यह एक नगर निगम द्वारा किए गए योगदान की वैधता पर सवाल उठाता है जो एक शासी निकाय है (जिसका महापौर और उपमहापौर भाजपा से हैं) एक राजनीतिक दल के लिए।

भाजपा की घोषणा में कम से कम तीन दानदाताओं से प्राप्त 1.516 करोड़ रुपये की जमीन भी शामिल है। ADR की रिपोर्ट में कहा गया है, “तीनों दान बिहार के झंझारपुर से हैं, जिनकी कीमत 36.80 लाख रुपये, 50 लाख रुपये और 64.88 लाख रुपये है।”

इसमें कहा गया है कि भगवा पार्टी ने दो दानदाताओं के पते , पैन कार्ड की जानकारी और भूमि कृषि या व्यावसायिक थी, अन्य का विवरण नहीं दिया है।

भाजपा के एक प्रवक्ता ने कहा कि अमरावती नगर निगम से प्राप्त धन महाराष्ट्र में बाढ़ राहत के लिए अपने वेतन से नगरसेवकों का स्वैच्छिक योगदान था, द इंडियन एक्सप्रेस ने बताया।

उन्होंने कहा, “नगर निगमों ने नगर निगम/सरकार से अनुरोध किया कि वे अपने वेतन से एक छोटी राशि काट लें और सामूहिक रूप से उनकी ओर से भाजपा को धन ट्रांसफर करें।” “4,80,000 रुपये की यह राशि उन छोटे दान (20,000 रुपये से कम) से संबंधित है जो नगरसेवकों से एकत्र किए गए थे लेकिन अमरावती नगर निगम द्वारा सीधे पार्टी को ट्रांसफर कर दिए गए थे।”

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method