Source: 
Author: 
Date: 
27.11.2018
City: 

चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के नामांकन के साथ दिए गए हलफनामों का विश्लेषण किए जाने के बाद पाया गया है कि इस बार 417 उम्मीदवारों (17 फीसदी) पर आपराधिक मामले दर्ज हैं, जबकि 295 (11 फीसदी) उम्मीदवारों पर गंभीर मामले दर्ज हैं.

मध्य प्रदेश में कल यानी बुधवार को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा. राज्य में पांच करोड़ से अधिक मतदाता 2,899 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमा रहे 16 उम्मीदवारों पर हत्या और 24 पर हत्या के प्रयास के मामले दर्ज हैं तो 20 उम्मीदवार महिला उत्पीड़न के मामलों में नामजद हैं. यह आंकड़ा सोमवार को एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) और इलेक्शन वाच ने जारी किया. चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के नामांकन के साथ दिए गए हलफनामों का विश्लेषण किए जाने के बाद पाया गया है कि इस बार 417 उम्मीदवारों (17 फीसदी) पर आपराधिक मामले दर्ज हैं, जबकि 295 (11 फीसदी) उम्मीदवारों पर गंभीर मामले दर्ज हैं.

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, 16 उम्मीदवारों पर हत्या, 24 पर हत्या के प्रयास, 6 उम्मीदवारों पर अपहरण जैसे गंभीर मामले दर्ज हैं. 20 उम्मीदवारों पर महिलाओं पर अत्याचार के मामले दर्ज हैं.

राज्य में विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा मैदान में उतारे गए उम्मीदवारों पर नजर दौड़ाई जाए तो पता चलता है कि बीजेपी ने जिन उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, उनमें से 108 और कांग्रेस के 43 उम्मीदवारों के खिलाफ मामले दर्ज हैं. वहीं कांग्रेस के उम्मीदवारों पर गंभीर अपराधों के मामले बीजेपी से कहीं ज्यादा हैं.

मनमोहन सिंह की PM मोदी को सलाह, 'चुनाव प्रचार के दौरान संयम बरतें'

उम्मीदवारों की आर्थिक स्थिति का विश्लेषण कर बताया गया है कि चुनाव मैदान में उतरे 656 उम्मीदवार करोड़पति हैं. सबसे अमीर उम्मीदवार बीजेपी के संजय पाठक हैं, जिनकी संपत्ति 2 अरब 95 करोड़ रुपये से ज्यादा है. बीजेपी के 179 और कांग्रेस के 52 करोड़पति उम्मीदवार गरीबों का भला करने के दावे के साथ मैदान में उतरे हैं.

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method