Source: 
ABP
https://www.abplive.com/states/punjab/adr-report-on-richest-cm-manohar-lal-khattar-at-30th-position-with-assets-of-over-1-crore-2382307
Author: 
ABP Live
Date: 
13.04.2023
City: 

ADR Report on Richest CM: एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की रिपोर्ट देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की संपत्ति की जानकारी दी है. इसमे हरियाणा सीएम की संपत्ति की भी जानकारी मिली है.

Haryana News: मनोहर लाल खट्टर हरियाणा में दो बार अपनी सरकार बनाकर मुख्यमंत्री बनने में कामयाब रहे हैं. 2024 के विधानसभा चुनावों में अब तीसरी बार खट्टर चुनावी मैदान में उतरने वाले हैं. अपनी कई बड़ी घोषणाओं से उन्होंने प्रदेश की जनता को चौंकाया भी है, तो भी विवादित बयानों की वजह से चर्चाओं में रहे हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि खट्टर के पास कितनी संपत्ति है? अगर नहीं, तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए.

ADR रिपोर्ट में हुआ खुलासा

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट से सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की संपत्ति का खुलासा हुआ है. उनमे से एक नाम हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का भी हैं. खट्टर की संपत्ति की अगर बात करें तो उनकी संपत्ति अभी एक करोड़ रुपये से अधिक है. देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्रियों की लिस्ट में वे 30वे नंबर पर हैं. जबकि पंजाब के सीएम भगवंत मान 27वे नंबर पर हैं. उनके पास भी 1 करोड़ से अधिक संपत्ति है.

डॉक्टर बनना चाहते थे खट्टर

मनोहर लाल खट्टर 24 साल की उम्र में आरएसएस से जुड़े है. आरएसएस से जुड़ने के बाद ही उन्होंने आजीवन शादी ना करने का फैसला किया था. परिवार ने उनके इस फैसले का विरोध किया लेकिन वो अपने फैसले पर टिके रहे. 1947 के भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के समय उनका परिवार रोहतक में आकर बस गया था. उन्होंने पंडित नेकी राम शर्मा सरकारी कॉलेज रोहतक से पढ़ाई की थी, वो डॉक्टर बनना चाहते थे. उन्होंने तीन बार प्री-मेडिकल का टेस्ट दिया, लेकिन क्लीयर नहीं कर सके.

हरियाणा में बीजेपी के पहले मुख्यमंत्री

इसके बाद खट्टर ने आरएसएस प्रचारक के तौर पर गुजरात, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल जैसे 12 राज्यों में काम किया है. 1994 में संघ ने उन्हें बीजेपी में भेजा था. जिसके बाद 1995 में उन्हें बीजेपी ने हरियाणा में संगठन मंत्री बनाया. साल 2014 के विधानसभा चुनावों में मनोहर लाल खट्टर पहला चुनाव करनाल सीट से लड़ा और यहां से जीत हासिल कर वो हरियाणा में बीजेपी के पहले मुख्यमंत्री बने. वहीं दूसरी बार भी उन्हें हरियाणा के मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी पार्टी की तरफ से दी गई.

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method