Source: 
ETV Bharat
Author: 
Date: 
10.07.2021
City: 
Hyderabad

 7 अप्रैल को मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ. इस दौरान 43 मंत्रियों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. अब केंद्र सरकार में प्रधानमंत्री को मिलाकर कुल 78 मंत्री हैं. इनमें 11 (14%) महिला मंत्री हैं. केंद्र की मोदी सरकार में सबसे अमीर मंत्री कौन है ? सबसे बड़ा दागी और सबसे पढ़ा लिखा मंत्री कौन हैं?

एडीआर (Association for Democratic Reforms) के मुताबिक केंद्र सरकार के 33 (42%) मंत्रियों के खिलाफ आपराधिक और 24 (31%) मंत्रियों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. गंभीर आपराधिक मामलों में हत्या, हत्या की कोशिश और डकैती आदि जैसे मामले शामिल हैं.

केंद्र सरकार में 70 (90%) मंत्री करोड़पति हैं. मंत्रियों की शिक्षा की बात करें तो 12 (15%) मंत्रियों की शैक्षणिक योग्यता 8वीं से 12वीं के बीच और 64 (82%) की शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएट और इससे अधिक है. 22 (28%) मंत्रियों की उम्र 31 से 50 साल के बीच है. 56 (72%) मंत्रियों की उम्र 51 से 70 साल के बीच है. ये जानकारी इन सभी नेताओं द्वारा चुनाव के दौरान दिए शपथ पत्र के आधार पर जुटाई गई है.

मोदी सरकार के सबसे दागी मंत्री

ADR के मुताबिक केंद्र सरकार में कुल 33 (42%) मंत्री दागी हैं. इनमें से 4 सबसे दागी मंत्री बीजेपी के सांसद हैं. सबसे दागी मंत्री पश्चिम बंगाल की अलीपुरद्वार से सांसद जॉन बारिया है, जिनके खिलाफ कुल 9 केस दर्ज हैं. हालांकि इस सूची में दूसरे नंबर पर निशीथ प्रमाणिक हैं जिनपर हत्या (IPC की धारा 302) का मामला दर्ज है. निशीथ प्रमाणिक बंगाल के कूच बिहार से सांसद हैं.

कौन है सबसे अमीर मंत्री ?

केंद्र सरकार में 90 फीसदी मंत्री करोड़पति हैं. मंत्रियों की औसत संपत्ति 16.24 करोड़ रुपये है. मोदी सरकार के सबसे अमीर मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया हैं, जो कांग्रेस का हाथ छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे. बीजेपी ने उन्हें पहले राज्यसभा भेजा और अब टीम मोदी में नागरिक उड्डयन मंत्री की जिम्मेदारी दी है. सिंधिया की कुल संपत्ति 379 करोड़ से ज्यादा है. दूसरे नंबर पर पीयूष गोयल, तीसरे नंबर पर नारायण राणे और चौथे नंबर पर राजीव चंद्रशेखर हैं.

सबसे कम संपत्ति वाले मंत्री

सबसे कम संपत्ति वालों की सूची में 8 मंत्रियों का नाम शामिल है. जिन्होंने अपनी कुल संपत्ति 1 करोड़ से कम घोषित की है. त्रिपुरा पश्चिम से सांसद प्रतिमा भौमिक के पास सबसे कम संपत्ति है. उनके पास कुल 6,42,398 रुपये की संपत्ति है. वैसे सबसे कम संपत्ति वाले मंत्रियों की सूच में 8वें नंबर पर मौजूद पश्चिम बंगाल के कूच बिहार से सांसद निशीथ प्रमाणिक की कुल संपत्ति 96 लाख से अधिक है.

कितने पढ़े-लिखे हैं मोदी सरकार के मंत्री ?

केंद्र सरकार के 12 (15%) मंत्रियों की अपनी शैक्षणिक योग्यता 8वीं से 12वीं के बीच घोषित की है. जबकि 64 (82%) मंत्रियों की शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएट और इससे अधिक है. 2 मंत्रियों के पास डिप्लोमा भी है जबकि 9 मंत्री डॉक्ट्रेट हैं. पश्चिम बंगाल से दो सांसद जॉान बारला और निशीथ प्रमाणिक की शैक्षणिक योग्यता सबसे कम 8वीं पास है. विदेश मंत्री एस जयशंकर, राजीव चंद्रशेखर, संजीव बाल्यान समेत 9 मंत्री डॉक्ट्रेट हैं.

मोदी सरकार का सबसे युवा मंत्री कौन है?

मोदी सरकार के मंत्रियों की उम्र की बात करें तो सिर्फ 4 मंत्रियों की उम्र 31 साल से 40 साल के बीच हैं. 22(28%) मंत्रियों की उम्र 31 से 50 साल के बीच है जबकि 56 (72%) मंत्रियों की उम्र 51 से 70 साल के बीच है.

बंगाल के कूच बिहार से सांसद निशीथ प्रमाणिक सबसे युवा मंत्री हैं. 35 साल के निशीथ प्रमाणिक को गृह राज्य मंत्री के साथ युवा मामलों एवं खेल राज्यमंत्री की जिम्मेदारी दी गई है. इस सूची में बंगाल की बनगांव सीट से सांसद शांतनु ठाकुर (38 साल), यूपी के मिर्जापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल (40 साल), महाराष्ट्र की डिंडोरी लोकसभा सीट से सांसद भारती प्रवीण पवार (42 साल), हिमाचल के हमीरपुर से सांसद अनुराग ठाकुर (46 साल) का नाम भी शुमार है.

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method