Skip to main content
Date

17वें लोकसभा के लिए पहले चरण का चुनाव 11 अप्रैल को पहले चरण का चुनाव होना हैं. इसके लिए चुनाव प्रचार आज शाम  थम गया. पहले चरण में कुल 91 लोकसभा सीटों पर कुल 1279 उम्मीदवार अपना किस्मत आजमा रहे हैं. पश्चिम उत्तर प्रदेश की सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, कैराना, बिजनौर मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और गौतम बुद्ध नगर लोकसभा सीटों पर 11 अप्रैल को ही वोटिंग है.

इतिहास में सबसे महंगा चुनाव

2019 के लोकसभा चुनाव पर कुल खर्च 50 हजार करोड़ रूपये खर्च होने का अनुमान लगाया जा रहा है जो कि अब तक का सबसे महंगा चुनाव होगा, पिछले बार 2019 में 30 हजार करोड़ का खर्च आया था.

401 उम्मीदवार करोड़पति

रिसर्च एजेंसी एडीआर (एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स) ने पहले चरण में चुनाव लड़ रहे 1279 में से 1266 उम्मीदवारों के शपथपत्रों का विश्लेषण किया है. इनमें से 225 उम्मीदवार राष्ट्रीय पार्टियों से, 124 क्षेत्रीय दलों से, 364 गैर मान्यता प्राप्त दलों और 553 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं. एडीआर ने अपने रिसर्च में पाया कि चुनाव लड़ रहे कैंडिडेट्स में से 401 (32%) उम्मीदवार करोड़पति हैं जिनके पास औसतन 6.63 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

ADR

सबसे अमीर VS सबसे गरीब

सबसे अमीर प्रत्याशी - 895 करोड़ की संपत्ति

तेलंगाना में हैदराबाद के बाहरी इलाके में स्थित चेवेल्ला संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस और टीआरएस उम्मीदवार में कांटें की टक्कर है. चेवेल्ला सीट से कांग्रेस उम्मीदवार कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी की कुल संपत्ति 895 करोड़ रुपये से भी अधिक है. चल संपत्ति (कैश, सोना, शेयर-बॉन्ड्स) 856 करोड़ है जबकि अचल संपत्ति 38 करोड़ से ज्यादा है.

सबसे गरीब उम्मीदवार - कुल संपत्ति 500 रूपये

तेलंगाना के चेवेल्ला संसदीय क्षेत्र में ही सबसे अमीर प्रत्याशी के खिलाफ मैदान में उतरे नल्ला प्रेम कुमार (प्रेम जनता दल) की संपत्ति सिर्फ 500 रुपये है. यह जानकारी उन्होंने अपने चुनाव आयोग को सौपें अपने हलफनामे में दिया है. सबसे गरीब कैंडिडेट की लिस्ट में दूसरे नंबर पर ओडिशा की कोरापुट सीट से सीपीआई (एमएल) रेड स्टार के उम्मीदवार राजेंद्र केंद्रुका हैं, जिनकी चल संपत्ति सिर्फ 565 रुपये है. अचल संपत्ति के नाम पर उनके पास कुछ नहीं है

यूपी पहले चरण में सबसे अमीर उम्मीदवार

चुनावी शपतपत्र में दी गई जानकारी के मुताबिक बिजनौर सीट से बसपा उम्मीदवार मलूक नागर 249 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ यूपी में अमीरों की लिस्ट में टॉप पर हैं.दूसरे नंबर पर गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) से चुनाव लड़ रहे BJP प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा हैं उनकी संपत्ति 47 करोड़ रुपये बताई गयी है.