Source: 
Author: 
osamaz
Date: 
05.03.2018
City: 
Lucknow

 उत्तर प्रदेश की गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों के आगामी चुनाव में 25 फीसदी उम्मीदवारों पर आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं और कुल उम्मीदवारों में से 11 करोड़पति हैं. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म्स (एडीआर) उत्तर प्रदेश के मुख्य कोऑर्डिनेटर संजय सिंह ने कहा कि गोरखपुर और फूलपुर उपचुनावों के लिए मैदान में उतरे 32 उम्मीदवारों से 8 ने खुद पर आपराधिक मुकदमे दर्ज होने की बात स्वीकार की है. उन्होंने उम्मीदवारों की आपराधिक, वित्तीय और शैक्षणिक पृष्ठभूमि का ब्यौरा भी दिया.

अतीक अहमद पर हत्या और हत्या के प्रयास के आठ-आठ मामले हैं दर्ज

उन्होंने बताया कि इनमें से फूलपुर से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे अतीक अहमद ने खुद पर हत्या से संबंधित आठ मामले घोषित किए हैं, जबकि उन पर इतने ही मामले हत्या के प्रयास के भी हैं. फूलपुर से ही परिर्वतन समाज पार्टी के उम्मीदवार रईस अहमद खान ने खुद पर हत्या के प्रयास का एक मामला घोषित किया है. रिपोर्ट के मुताबिक अतीक अहमद पर कुल 53 आपराधिक मामले दर्ज हैं. वहीं, फूलपुर से बीजेपी उम्मीदवार कौशलेंद्र सिंह पटेल पर दो आपराधिक मामले दर्ज हैं जिनमें पहली पत्नी के रहते हुए धोखाधड़ी कर दूसरी शादी रचाने संबंधी मामला भी शामिल है.

 समाजवादी पार्टी के नागेंद्र प्रताप पटेल सबसे ज्यादा अमीर उम्मीदवार

सिंह ने बताया कि गोरखपुर और फूलपुर उपचुनावों के लिये मैदान में उतरे 32 में से 11 उम्मीदवार करोड़पति हैं, जबकि सभी उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 3.15 करोड़ रुपये है. सबसे ज्यादा अमीर उम्मीदवार फूलपुर से समाजवादी पार्टी के नागेंद्र प्रताप पटेल हैं जिनकी कुल संपत्ति 33 करोड़ रुपये है. दूसरे नंबर पर इसी सीट के निर्दलीय उम्मीदवार अतीक अहमद हैं, जिनके पास 25 करोड़ रुपये की सम्पत्ति घोषित की गयी है. गोरखपुर से सर्वोदय भारत पार्टी के उम्मीदवार गिरीश नारायण पांडे 10 करोड़ रुपये संपत्ति के साथ तीसरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं.

फूलपुर और गोरखपुर में चुनाव लड़ रहे 78 फीसदी उम्मीदवार युवा

रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा कर्जदार उम्मीदवारोें में गोरखपुर से कांग्रेस उम्मीदवार डॉक्टर सुरहिता करीम तीन करोड़ रुपये के साथ पहले स्थान पर जबकि फूलपुर से एसपी के नागेंद्र प्रताप पटेल एक करोड़ रुपये और इसी सीट से भारतीय जनता पार्टी के कौशलेंद्र सिंह पटेल 88 लाख रुपये के कर्ज के साथ तीसरे नंबर पर हैं. रिपोर्ट के अनुसार फूलपुर और गोरखपुर में चुनाव लड़ रहे 78 फीसदी उम्मीदवार युवा हैं जिनकी आयु 50 फीसदी से कम है और केवल सात उम्मीदवारों की आयु 61 से 70 साल के बीच है. दोनों सीटों से महज तीन महिला उम्मीदवार ही मैदान में हैं.

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method