Skip to main content
Source
Patrika
Date
City
Lucknow

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) में इस बार जितने प्रत्याशी जीते हैं, उनमें से अधिकतर की शैक्षिक योग्यता 12वीं पास तक है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) की रिपोर्ट में विधायकों ने अपनी शैक्षिक योग्यता का खुलासा किया है। इस बार के जीते विधायकों में 403 में से 305 डिग्री होल्डर हैं।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) में इस बार जितने प्रत्याशी जीते हैं, उनमें से अधिकतर की शैक्षिक योग्यता 12वीं पास तक है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) की रिपोर्ट में विधायकों ने अपनी शैक्षिक योग्यता का खुलासा किया है। इस बार के जीते विधायकों में 403 में से 305 डिग्री होल्डर हैं। तीन विधायक ऐसे हैं जिन्होंने डिप्लोमा तक की पढ़ाई की है। जबकि 87 विधायकों की शैक्षिक योग्यता आठवीं से 12वीं पास के बीच है। वहीं सात विधायकों ने खुद को केवल साक्षर बताया है। इन्होंने अपनी शैक्षित योग्यता की जानकारी नहीं दी है। इसी के साथ एडीआर रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि यूपी की नई विधानसभा में 91 प्रतिशत जीतने वाले उम्मीदवार अमीर हैं।

करोड़पति विधायकों की बढ़ी संख्या

एडीआर रिपोर्ट में करोड़पति विधायकों का भी खुलासा हुआ है। 18वीं विधानसभा में 11 प्रतिशत अधिक करोड़पति विधायक शामिल हैं। इनमें कुछ विधायक ऐसे हैं जिनकी संपत्ति दो से पांच करोड़ के बीच में है, तो कई विधायक पांच करोड़ से अधिक संपत्ति के मालिक हैं। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में विजेता उम्मीदवारों में 122 (30%) विधायक ऐसे हैं, जिनकी संपत्ति दो से पांच करोड़ के बीच है, जबकि 183 विधायक यानी कि 43 प्रतिशत ऐसे हैं, जिनकी संपत्ति पांच करोड़ या उससे अधिक है।

अपना दल (एस) में 75 प्रतिशत करोड़पति विधायक हैं। वहीं, आरएलडी में आठ में से सात यानी कि 88 प्रतिशत विजेता करोड़पति हैं। इसी तरह सुभासपा के सभी छह और कांग्रेस के दो और बसपा का एक विधायक करोड़पति है।