Skip to main content
Source
Ameo Update
Date

चुनाव अधिकार निकाय एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 35 नवनिर्वाचित एमएलसी में से लगभग 40 प्रतिशत ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं। उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एडीआर ने 36 नए एमएलसी में से 35 के स्वयंभू हलफनामों का विश्लेषण किया है।

जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) के एमएलसी अक्षय प्रताप सिंह के हलफनामे का विश्लेषण रिपोर्ट बनाते समय चुनाव कार्यालय की वेबसाइट पर एक पूर्ण और ठीक से स्कैन किए गए दस्तावेज़ की अनुपलब्धता के कारण नहीं किया गया था।

रिपोर्ट के अनुसार, भाजपा के सभी नौ (26 प्रतिशत) एमएलसी ने गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं, जिनमें हत्या और हत्या के प्रयास आदि से संबंधित मामले शामिल हैं।

इसने कहा कि तीन एमएलसी ने अपने खिलाफ हत्या (आईपीसी की धारा 302) से संबंधित मामले घोषित किए हैं और चार ने हत्या के प्रयास (आईपीसी की धारा 307) के मामले घोषित किए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भाजपा के 33 एमएलसी में से 13 (39 फीसदी) और एक निर्दलीय एमएलसी ने अपने हलफनामे में अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

35 नवनिर्वाचित एमएलसी में से 33 (94 प्रतिशत) ‘करोड़पति’ हैं। एडीआर ने कहा कि भाजपा के इकतीस (94 प्रतिशत) एमएलसी और दो निर्दलीय एमएलसी ने एक करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है।

एमएलसी की औसत संपत्ति 17.39 करोड़ रुपये है।

भाजपा ने राज्य की विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनावों में 27 में से 24 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की, जहां 9 अप्रैल को मतदान हुआ था। पार्टी पहले नौ सीटों पर निर्विरोध चुनी गई थी, जिससे कुल 36 निर्वाचन क्षेत्रों में से 33 हो गए।