Source: 
One India
Author: 
Date: 
18.02.2022
City: 
Lucknow

उत्तर प्रदेश में चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी को होना है। चौथे चरण के लिए कुल 621 प्रत्याशियों नेनामांकन किया है। लेकिन अहम बात यह है कि चौथे चरण के मतदान के लिए जो उम्मीदवार मैदान में हैं उनमे 27 फीसदी उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले चल रहे हैं। तमाम कोशिशों के बाद भी चुनाव में दागी छवि के नेताओं को दूर रखने की कोशिशें नाकाम होती नजर आ रही हैं। चौथे चरण के लिए 621 उम्मीदवारों में से 167 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं।

167 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले

जिन 167 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं उनमे से 21 फीसदी के खिलाफ गंभीर आपराधिक केस दर्ज हैं। दागी उम्मीदवारों को आगे बढ़ाने के सपा पहले पायदान पर है जबकि कांग्रेस दूसरे और बसपा तीसरे नंबर पर है। चौथे चरण के मतदान में कुल 59 सीटों मे से 29 सीटें संवेदनशील हैं। यहां पर तीन या उससे अधिक उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

91 महिला उम्मीदवार मैदान में

चौथे चरण में उम्मीदवारों की संपत्ति की बात करें तो कई करोड़पति उम्मीदवार मैदान में हैं। चौथे चरण में 231 उम्मीदवार करोड़पति हैं। चौथे चरण के लिए कुल 91 महिला उम्मीदवार भी मैदान में हैं। देश में चुनाव में सुधार की वकालत करने वाली संस्था एडीआर का हना है कि हमे उम्मीदवारों के शपथ पत्र का विश्लेषण करने के बाद पता चला है कि चौथे चरण में 621 उम्मीदवारों में से 167 के खिलाफ आपराधिक मामले हैं।

सबसे आगे सपा-कांग्रेस

एडीआर के अनुसार तीन प्रत्याशियों के शपथ पत्र स्पष्ट नहीं है, जिसकी वजह से उनका विश्लेषण नहीं किया जा सका। चौथे चरण में कांग्रेस ने 58 में से 31, सपा ने 57 में से 30 दागी उम्मीदवारों को टिकट दिया है जिनके खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज है। वहीं बसपा ने 59 में से 26 दागी उम्मीदवारों को टिकट दिया है। भाजपा ने 57 में से 23, आप ने 45 में से 11 उम्मीदवार को टिकट दिया है जिनके खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज है।

कई के खिलाफ महिलाओं के खिलाफ अत्याचार के मामले

चौथे चरण में 9 उम्मीदवारों में से दो उम्मीदवारों ने जानकारी दी है कि उनके खिलाफ महिलाओं के खिलाफ अत्याचार का केस दर्ज है। पांच उम्मीदवारों ने बताया है कि उनके खिलाफ हत्या का केस दर्ज है। 14 के खिलाफ हत्या की कोशिश का केस दर्ज है। ऐसे में जिस तरह से अलग-अलग दलों ने आपराधिक बैकग्राउंड के नेताओं को टिकट दिया है उससे उनके अपराध मुक्त चुनाव के दावे को लेकर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।

भाजपा के सबसे अधिक अमीर उम्मीदवार

वहीं चौथे चरण में सबसे अमीर उम्मीदवारों की बात करें तो भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार सबसे आगे हैं। वहीं इस लिस्ट में सपा दूसरे पायदान पर है और बसपा तीसरे स्थान पर है। भाजपा के 57 मे से 48 उम्मीदवार करोड़पति हैं, जबकि सपा के 48, बसपा के 44, कांग्रेस के 28 और आप के 16 उम्मीदवार करोड़पति हैं। इन उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति एक करोड़ रुपए से अधिक घोषित की है।

सबसे अमीर आप उम्मीदवार

चौथे चरण में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार राजीव बख्श सिंह सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। उनके पास कुल 56 करोड़ रुपए की संपत्ति है। वहीं चौथे चरण में उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 2.46 करोड़ है। दूसरे पायदान पर सपा के उम्मीदवार अनूप कुमार गुप्ता हैं, उनकी संपत्ति 52 करोड़ है। तीसरे नंबर पर बसपा उम्मीदवार शोभित पाठक हैं उनके पास 34 करोड़ की संपत्ति है।

9 अनपढ़ उम्मीदवार

वहीं शिक्षित उम्मीदवारों की बात करें तो चौथे चरण में 9 उम्मीदवार अनपढ़ हैं। चौथे चरण के लिए 30 उमीदवारों ने अपनी सैक्षिक योग्यता साक्षर बताई है। 201 उम्मीदवार पांचवी से 12वीं तक पढ़े हैं या फिर उनके पास डिप्लोमा है। 375 उम्मीदवार गैजुएट हैं। इस चरण मे 223 उम्मीदवारों की उम्र 25 साल से अधिक है। 336 उम्मीदवारों की उम्र 40 साल से अधिक है। 62 उम्मीदवारों की उम्र 61 साल से अधिक है।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method