Source: 
Hindustan
Author: 
Date: 
07.03.2022
City: 

यूपी विधानसभा चुनाव का सातवां और अंतिम चरण का मतदान बुधवार (आठ मार्च) को होगा। इस चरण का चुनावी प्रचार छह मार्च को शाम पांच बजे थम गया। सातवें फेज के चुनाव में प्रदेश के सात जिलों की 40 सीटों पर वोटिंग होगी। ये जिले वाराणसी, भदोही, चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर, मिर्जापुर और सोनभद्र हैं। इस चरण के चुनाव में 132 करोड़पति उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं 115 उम्मीदवार दागी हैं।

सबसे ज्यादा दागी सपा के 

इस चरण के चुनाव में सबसे ज्यादा दागी उम्मीदवार समाजवादी पार्टी हैं। सपा के 19, बसपा के 17, बीजेपी के 13, कांग्रेस के पांच, आरएलडी के चार, सीपीआईएम के दो और सीपीआई के एक उम्मीदवार दागी हैं। इसके अलावा कुल 40 विधानसभा सीटों में 23 सीटें ऐसी हैं, जहां तीन या तीन से अधिक उम्मीदवारों के खिलाफ दर्ज हैं।

535 उम्मीदवारों की किस्मत हैं दांव पर 

यूपी विधानसभा चुनाव-2017 के सातवें चरण के चुनाव में कुल 535 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है। इनमें से 528 उम्मीदवारों ने अपने हलफनामे की जानकारी दी है। रिपोर्ट के अनुसार, 25 फीसद यानि की 132 कैंडिडेट्स करोड़पति हैं। 

95 उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज 

सातवें चरण के चुनाव में उतरने वाले 95 उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इसमें हत्या, हत्या की कोशिश, अपहरण, महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले शामिल हैं। इसमें नौ पर हत्या का मामला दर्ज है। वहीं, 15 उम्मीदवारों पर हत्या की कोशिश का मामला दर्ज है। इसके अलावा छह कैंडिडेट्स पर महिलाओं के खिलाफ अपराध का मामला दर्ज है। 

ये हैं सबसे अमीर उम्मीदवार

यूपी के जौनपुर के मडि़याहू सीट से चुनाव लड़ रहे बसपा उम्मीदवार भोलानाथ की संपत्ति 51 करोड़ रुपये है। वे सातवें चरण में सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। इसके बाद बीजेपी के शुचिमिता मौर्य हैं, जो मिर्जापुर के मझावा सीट से मैदान में हैं। शुचिमिता की कुल संपत्ति 46.85 करोड़ रुपये है। तीसरे नंबर पर सपा के सुभाष पासी 40.82 करोड़ की संपत्ति के साथ हैं। वे गाजीपुर की ही सैदपुर सीट से मैदान में हैं। 

बसपा के 32 करोड़पति मैदान में 

बहुजन समाज पार्टी के 32 उम्मीदवार करोड़पति हैं। बीजेपी और सपा दोनों के 31-31 कैंडिडेट्स करोड़पति हैं। वहीं, कांग्रेस ने सात और आएलडी ने सात उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, जो करोड़पति हैं।

245 उम्मीदवार ग्रेजुएट या उससे ज्यादा पढ़े-लिखे

यूपी चुनाव के सातवें चरण में 245 उम्मीदवार ग्रेजुएट या उससे अधिक पढ़े-लिखे हैं। इसके बाद 229 उम्मीदवारों ने 5-12 तक की पढ़ाई की है। वहीं 44 उम्मीदवार अनपढ़ हैं। इसके अलावा आठ उम्मीदवारों ने शैक्षणिक योग्यता का खुलासा नहीं किया है। 

47 महिला उम्मीदवार भी हैं मैदान में 

सातवें चरण के चुनाव में 47 महिलाएं चुनाव लड़ रही हैं। इसके अलावा उम्मीदवारों की उम्र की बात करें तो 25-50 साल के 376 उम्मीदवार हैं। वहीं 51 से 80 साल के 147 उम्मीदवार मैदान में हैं।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method