Source: 
Enavabharat
https://navbharatlive.com/uttar-pradesh/up-sixth-phase-lok-sabha-election-maneka-gandhi-richest-candidate-910645.html
Author: 
मनोज पांडे
Date: 
16.05.2024
City: 
Lucknow

उत्तर प्रदेश में छठे चरण के तहत आने वाली 14 लोकसभा सीटों पर चुनाव मैदान में उतरे सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के प्रत्याशी करोड़पति हैं जबकि इनमें से एक चौथाई पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। छठे चरण में सुल्तानपुर से बीजेपी उम्मीदवार मेनका गांधी (Maneka Gandhi) सबसे अमीर प्रत्याशी (Richest Candidate) हैं।

उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की ओर से छठें चरण में 14 संसदीय सीटों से चुनाव लड़ने वाले सभी 162 उम्मीदवारों के शपथपत्रों के विश्लेषण के आधार पर तैयार रिपोर्ट के मुताबिक 36 फीसदी करोड़पति चुनाव मैदान में हैं। इस चरण में प्रदेश में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, सन्त कबीर नगर, लालगंज, आज़मगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही में मतदान होना है। सभी 162 उम्मीदवारों में से 38 ने ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक छठें चरण के चुनाव में अपराधिक मामले घोषित करने वाले उम्मीदवारों में बहुजन समाज पार्टी के 14 में से 4 भारतीय जनता पार्टी के 14 में से 6 और समाजवादी पार्टी के 12 में से 9 शामिल हैं। जौनपुर से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार बाबू सिंह कुशवाहा के ऊपर 25 आपराधिक मामले दर्ज है। वहीं दूसरे नंबर पर आपराधिक छवि के उम्मीदवारों में राम भुआल निषाद हैं जो सुल्तानपुर से समजवादी पार्टी के टिकट पर मैदान में हैं जिन पर 8 आपराधिक मामले दर्ज़ है।

अमीर उम्मीदवारों में सबसे ज्यादा भाजपा से तो सबसे कम बसपा से हैं। भाजपा के सभी 14 संसदीयों सीटों के प्रत्याशी करोड़पति है। वहीं सपा के 12 में से 11 तो बसपा के 14 में से 9 उम्मीदवार करोड़पति हैं। उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 4.66 करोड़ है।

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के प्रत्याशियों में सबसे अमीर सुल्तानपुर से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रही मेनका संजय गांधी है। जिनकी संपत्ति लगभग 97 करोड़ के आसपास है वहीं प्रवीन पटेल, फूलपुर से बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं, जिनकी संपत्ति 64 करोड़ के लगभग है। समाजवादी पार्टी लोकसभा सीट से शिवपाल सिंह पटेल, प्रतापगढ़ से चुनाव लड़ रहे हैं जिनकी संपत्ति लगभग 46 करोड के आसपास हैं।

यूपी में लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 162 में से 51 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता 5वीं और 12वीं के बीच घोषित की है। जबकि 105 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता स्नातक और इससे ज्यादा घोषित की हैं।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method