Skip to main content
Source
News India Live
https://newsindialive.in/this-candidate-is-the-poorest-his-property-is-only-rs-2-know-who-is-the-richest-know-about-the-candidates-of-the-sixth-phase-of-voting/
Date

लोकसभा चुनाव 2024: लोकसभा चुनाव के छठे चरण में चुनाव लड़ रहे करीब 39 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं. जिनकी औसत संपत्ति 6.21 करोड़ रुपये है. उम्मीदवार विवरण के बारे में विशेष रूप से जानें। सबसे अमीर उम्मीदवार कौन है और सबसे गरीब उम्मीदवार कौन है…

ये हैं सबसे अमीर उम्मीदवार

चुनाव अधिकार संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के एक विश्लेषण में कहा गया है कि 25 मई को छठे चरण के मतदान में जिन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा, उनमें बीजेपी उम्मीदवार नवीन जिंदल हैं, जो कुरूक्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं. सबसे अमीर। जिन्होंने 1241 करोड़ की संपत्ति घोषित की है, इसके बाद सत्रप्त मिश्रा की संपत्ति 482 करोड़ रुपये और सुशील गुप्ता की संपत्ति 169 करोड़ रुपये है। 

लोकसभा चुनाव लड़ रहे 866 उम्मीदवारों में से 338 (39 प्रतिशत) करोड़पति हैं और लोकसभा चुनाव के छठे चरण में प्रति उम्मीदवार औसत संपत्ति 6.21 करोड़ रुपये है। छठे चरण में बीजू जनता दल (बीजेडी) के सभी छह, राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और जेडीयू के चार-चार, बीजेपी के 51 में से 48 (94 फीसदी), बीजेपी के पांच में से चार (80 फीसदी) उम्मीदवार मैदान में हैं. आम आदमी पार्टी के पास एक करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति होने की घोषणा की गई है. 

यह सबसे गरीब उम्मीदवार है

– सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवारों में रोहतक से निर्दलीय उम्मीदवार मास्टर रणधीर सिंह भी शामिल हैं। जिन्होंने 5 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. 

– इसके बाद, प्रतापगढ़ से एसयूसीआई (सी) उम्मीदवार राम कुमार यादव ने 1686 रुपये की संपत्ति घोषित की है। 

– करीब 411 (47 फीसदी) उम्मीदवारों ने अपने हलफनामे में कर्ज की घोषणा की है. 

– एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, 866 में से करीब 180 (21 फीसदी) उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामलों की जानकारी दी है और 866 में से 141 (16 फीसदी) ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामलों की जानकारी दी है. 

12 उम्मीदवारों को दोषी ठहराया गया है

– रिपोर्ट्स के मुताबिक कम से कम 12 उम्मीदवारों ने ऐसे मामले घोषित किए हैं जिनमें उन्हें दोषी ठहराया गया है और 6 उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ हत्या (आईपीसी की धारा 302) से संबंधित मामले घोषित किए हैं। 

– एडीएआर ने कहा कि 21 उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ हत्या के प्रयास (आईपीसी की धारा 307) से संबंधित मामले घोषित किए हैं और 24 उम्मीदवारों ने महिलाओं के खिलाफ अपराध से संबंधित मामले घोषित किए हैं। 

– रिपोर्ट के मुताबिक, 16 कैंडिडेट्स ने हेट स्पीच से जुड़े मामलों की जानकारी दी है।