Source: 
MP Breaking News
https://mpbreakingnews.in/national/details-of-donations-received-by-political-parties-released-bjp-got-the-most-bsp-the-least-mnr
Author: 
ऋषभ नामदेव
Date: 
15.02.2024
City: 

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) के नवीन रिपोर्ट के मुताबिक, फाइनेंशियल ईयर 2022-23 में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को तकरीबन 720 करोड़ रुपए का डोनेशन मिला हैं, जो कांग्रेस, AAP, CPI (M), और NPP के मिले डोनेशन से पांच गुना अधिक हैं।

According to the latest report of ADR: राजनीतिक दलों को मिलने वाले डोनेशन की एक चौंकाने वाली डिटेल सामने आई है। दरअसल रिपोर्ट में सामने आया है की देश की सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी को 2022-23 में लगभग 720 करोड़ रुपए का डोनेशन मिला हैं। यह रकम किसी भी अन्य पार्टी से पांच गुना अधिक हैं। ADR के आंकड़ों के अनुसार, नेशनल पार्टियों को 20 हजार रुपए से अधिक के 12 हजार 167 डोनेशन में कुल 850.43 करोड़ रुपए मिले हैं। वहीं इसमें सबसे अधिक डोनेशन प्राप्त करने वाली राष्ट्रीय पार्टी भारतीय जनता पार्टी (BJP) है। इसके बाद, कांग्रेस, AAP, CPI (M), और NPP आते हैं।

पार्टियों को मिले डोनेशन की संख्या:

BJP: देश की सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी को 7945 डोनेशन में 719.85 करोड़ रुपए मिले हैं।
कांग्रेस: वहीं कांग्रेस पार्टी को केवल 894 डोनेशन में 79.92 करोड़ रुपए प्राप्त हुए हैं।
AAP और CPI (M): पिछले वर्ष की तुलना में इन दोनों पार्टियों के डोनेशन में कमी देखने को मिली है। जानकारी के अनुसार AAP को 1.14 करोड़ रुपए और CPI (M) को 3.97 करोड़ रुपए डोनेशन के रूप में मिले हैं।

वहीं ADR के आंकड़े में सामने आया है की देश की छठी राष्ट्रीय पार्टी बहुजन समाज पार्टी (BSP) को इस दौरान मात्र 20 हजार रुपए का चंदा मिला है। गौरतलब है की बीते 17 सालों से BSP यही घोषणा करती आ रही है।

राजनीतिक दलों को राज्यों के अनुसार डोनेशन:

वहीं राज्यों के अनुसार यदि डोनेशन की बात की जाए तो ADR की रिपोर्ट ने यह भी साफ़ किया है कि दिल्ली से नेशनल पार्टियों को तकरीबन 276.20 करोड़ रुपए का डोनेशन प्राप्त हुआ है, जिसके बाद गुजरात से 160.50 करोड़ रुपए और महाराष्ट्र से 96.273 करोड़ रुपए का चंदा प्राप्त हुआ है।

इस रिपोर्ट से साबित होता है कि भारतीय राजनीति में डोनेशनों का महत्व बढ़ता जा रहा है। राजनीतिक दल इसे अपने चुनावी फंडिंग की एक महत्वपूर्ण स्रोत के रूप में देख रहे हैं। आपको बता दें किसी भी रजिस्टर्ड पॉलिटिकल पार्टियों को यदि एक फाइनेंशियल ईयर में 20 हजार से अधिक का डोनेशन प्राप्त होता है तो इसका खुलासा उसे करना पड़ता है।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method