Skip to main content
Date

हर पांच वर्ष बाद जनता अपना प्रतिनिधि चुनकर विधानसभा में भेजती है। ये प्रतिनिधि विधानसभा में जनता की समस्याओं व तमाम मुद्दों को किस तरह उठाता है, यह बेहद महत्वपूर्ण है। स्वयंसेवी संस्था राजस्थान इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफोर्म्स (एडीआर) ने राजस्थान के सभी विधायकों के पांच साल के कामकाज की रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में कई रोचक तथ्य सामने आए हैं। रिपोर्ट से यह बात सामने आई है कि पांच साल के दौरान पारित किए गए 145 में से 85 विधेयक तो सदन में रखते ही पारित हो गए। रिपोर्ट के मुताबिक 139 दिन विधानसभा चली और 185 विधायकों ने सवाल पूछे। इस दौरान कई बड़े नेताओं ने सवाल पूछने से गुरेज किया।

रिपोर्ट के मुताबिक पांच वर्ष के दौरान 185 विधायकों ने कुल 42,452 प्रश्न  पूछे। राज्य की मौजूदा 14वीं विधानसभा में कुल 139 बैठकें हुईं, जबकि 13वीं विधानसभा में 119 ही बैठकें हुई थीं। 

इन्होंने पूछे सबसे अधिक सवाल
- रमेश मीणा (कांग्रेस) - 678
- हीरालाल (भाजपा) - 641
- चंद्रकांता मेघवाल - 619
- गोविंद सिंह डोटासर - 613
- बाबू सिंह - 604

रिपोर्ट के मुताबिक विधानसभा में सबसे ज्यादा प्रश्न पूछने वाले पांच विधायकों में से दो कांग्रेस के हैं और इनमें से भी सबसे ऊपर कांग्रेस के विधायक और उपनेता रमेश मीणा हैं जिन्होंने 678 प्रश्न पूछे। चौथे नंबर पर कांग्रेस विधायक दल के सचेतक गोविंद सिंह डोटासरा रहे जिन्होंने 613 सवाल पूछे। पूर्व प्रदेश अध्यक्ष नारायण सिंह ने 2, पूर्व मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीय ने सिर्फ 22, पूर्व मंत्री रहे प्रद्युम्न सिंह ने सिर्फ 21 प्रश्न पूछे। 

विधानसभा में उपस्थिति के मामले में बीजेपी सभी दलों में तीसरे और कांग्रेस 5वें नंबर पर रही। विधानसभा में सबसे ज्यादा उपस्थिति वाले पहले छह विधायक बीजेपी के थे। इनकी उपस्थिति 97 से 99 प्रतिशत तक रही। सबसे ज्यादा उपस्थिति 137 दिन बीजेपी के झाबर सिंह खर्रा की रही। 

बीजेपी के 40 विधायकों ने 50 से भी कम प्रश्न पूछे। बीजेपी का कुछ नेता ऐसे हैं जो पहले बार मंत्री बने थे, उन्होंने कोई प्रश्न नहीं पूछा। 

जमींदारा पार्टी का सबसे बेहतर औसत
सवाल पूछने के मामले में सबसे अच्छा औसत दो विधायकों वाले दल जमींदारा पार्टी का रहा, जिसके विधायकों ने औसतन 411 सवाल पूछे, वहीं इस मामले में सत्तारूढ़ बीजेपी सबसे नीचे स्थान पर रही जिसके विधायकों ने 185 सवाल पूछे। 

शिक्षा विभाग से पूछे गए सर्वाधिक सवाल
रिपोर्ट बताती है कि सबसे ज्यादा प्रश्न शिक्षा विभाग से संबंधित पूछे गए। शिक्षा विभाग से संबंधित 3325 सवाल पूछे गए।