Source: 
ABP
https://www.abplive.com/photo-gallery/elections/rajya-sabha-election-abhishek-manu-singhvi-richest-candidates-balyogi-umesnath-is-poorest-candidate-2622227
Author: 
एबीपी लाइव
Date: 
25.02.2024
City: 

Rajya Sabha: एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन करने वाले उम्मीदवारों में से अभिषेक मनु सिंघवी के पास सबसे ज्यादा संपत्ति है, जबकि बालयोगी उमेश नाथ के पास सबसे कम प्रॉपर्टी है.

Rajya Sabha Election: 27 फरवरी को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग होनी है. 15 राज्यों की 56 सीटों के लिए होने वाले मतदान के लिए 59 उम्मीदवार मैदान में हैं. सभी उम्मीदवार अपना नामांकन पूरा कर चुके हैं. इस बीच एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने सभी उम्मीदवारों के दस्तावेजों का विश्लेषण किया है.

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक राज्यसभा के लिए नामांकन करने वाले उम्मीदवारों की औसत प्रॉपर्टी 127.81 करोड़ रुपये हैं. रिपोर्ट के अनुसार लगभग 21 प्रतिशत उम्मीदवार अरबपति हैं और उनकी संपत्ति 100 करोड़ रुपये से अधिक है.

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्यसभा के उम्मीदवारों में से 17 प्रतिशत उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता पांचवीं से लेकर 12वीं क्लास तक है, वहीं, 79 प्रतिशत उम्मीदवारों के पास ग्रेजुएशन या उससे हायर डिग्री है.

विश्लेषण के अनुसार सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवारों में मध्य प्रदेश से बीजेपी उम्मीदवार बालयोगी उमेश नाथ हैं, जिनकी संपत्ति 47 लाख रुपये से अधिक है. इसी तरह, पश्चिम बंगाल से बीजेपी उम्मीदवार समिक भट्टाचार्य की संपत्ति एक करोड़ रुपये है जबकि उत्तर प्रदेश से बीजेपी उम्मीदवार संगीता की संपत्ति एक करोड़ रुपये है.

एडीआर ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि राज्यसभा के 59 उम्मीदवारों में से 36 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. इसमें कर्नाटक से कांग्रेस उम्मीदवार जी सी चंद्रशेखर के हलफनामे का विश्लेषण शामिल नहीं हैं. उनके दस्तावेज स्पष्ट रूप से स्कैन नहीं होने के कारण उनका विश्लेषण नहीं हो सका है.

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार 36 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं. इनमें से 17 प्रतिशत उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक आरोप हैं और एक उम्मीदवार के खिलाफ हत्या के प्रयास से संबंधित मामला दर्ज है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) के 30 में से आठ कांग्रेस के नौ में से छह, तृणमूल कांग्रेस के चार में से एक, समाजवादी के तीन में से दो, वाईएसआरसीपी के तीन में से एक, राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के दो में से एक उम्मीदवार, बीजू जनता दल (BJD) के दो में से एक उम्मीदवार और भारत राष्ट्र समिति (BRS) के एक उम्मीदवार ने हलफनामे में अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं.

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method