Source: 
Author: 
Date: 
23.03.2018
City: 
New delhi

23 मार्च को राज्यसभा की 58 सीटों के लिए चुनाव होने जा रहा है। इन सीटों पर काबिज सासंद अगले महीने की शुरुआत में रिटायर हो जाएंगे। इस बार 16 राज्यों में राज्यसभा की 58 सीटों के लिए चुनाव होंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक बीजेपी और कांग्रेस के जितने भी उम्मीदवार इस चुनाव में मैदान में हैं, उनमें से 90 फीसदी करोड़पति हैं। एडीआर इंडिया के मुताबिक राज्यसभा की 58 सीटों के लिए 64 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से 63 उम्मीदवारों को विश्लेषण किया गया, केवल झारखंड राज्यसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार धीरज कुमार साहू का विश्लेषण नहीं किया जा सका। इस पूरे विश्लेषण में यह बात सामने आई कि बीजेपी-कांग्रेस के 55 उम्मीदवार करोड़पति हैं।

प्रत्याशियों द्वारा दायर किए गए शपथपत्र के मुताबिक बीजेपी के 29 उम्मीदवारों में से 26 उम्मीदवार (90 फीसदी) करोड़पति हैं, वहीं कांग्रेस के 11 में से 10 उम्मीदवार (90 फीसदी) करोड़पति हैं। एआईटीसी (ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस) के 4 में से 3 उम्मीदवार जो कि 75 फीसदी होते हैं, करोड़पति हैं। तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के तीनों उम्मीदवार, जेडीयू के दोनों उम्मीदवार करोड़पति हैं। वहीं समाजवादी पार्टी की तरफ से राज्यसभा चुनाव में एक उम्मीदवार उतारा गया है, वह भी करोड़पति है।

ये हैं सबसे अमीर पांच उम्मीदवार: इन सभी उम्मीदवारों में सबसे अमीर बिहार से जेडीयू प्रत्याशी महेंद्र प्रसाद हैं, उनके पास कुल 4378 करोड़ की संपत्ति है। वहीं दूसरे नंबर पर सपा प्रत्याशी जया बच्चन हैं। उनके पास 1001 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। तीसरे नंबर पर कर्नाटक से जेडी(एस) प्रत्याशी बीएम फारूख हैं, उनके पास 766 करोड़ से ज्यादा की प्रॉपर्टी है। चौथे नंबर पर पश्चिम बंगाल से कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी हैं, इनके पास 649 करोड़ से ज्यादा कि संपत्ति है। वहीं पांचवें नंबर पर आंध्र प्रदेश से टीडीपी उम्मीदवार सीएम रमेश हैं, इनके 258 करोड़ से ज्यादा कि प्रॉपर्टी है।

इन पांच उम्मीदवारों के पास है सबसे कम प्रॉपर्टी: वहीं अगर सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवारों की बात की जाए तो ओडिशा से बीजेडी प्रत्याशी अच्युतानंद समानंत के पास 4 लाख की प्रॉपर्टी है। झारखंड से बीजेपी उम्मीदवार समीर ओराओ के पास 18 लाख की संपत्ति है। महाराष्ट्र से बीजेपी प्रत्याशी वी मुरलीधरन के पास 27 लाख, मध्य प्रदेश से कांग्रेस उम्मीदवार राजमणि पटेल के पास 34 लाख और उत्तर प्रदेश से बीजेपी प्रत्याशी सकलदीप के पास 35 लाख की संपत्ति है।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method