Source: 
Author: 
Date: 
09.04.2019
City: 

लोकसभा के प्रत्येक मौजूदा सदस्य की औसत संपत्ति का आकलन किया जाये तो ये 14. 72 करोड़ रुपए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ दो मौजूदा सांसद हैं, जिन्होंने अपनी संपत्ति 5 लाख से कम घोषित की है।

नई दिल्ली : लोकसभा सदस्यों की संपत्ति और आपराधिक मामलों में संलिप्तता को लेकर एक रिपोर्ट सामने आयी है। लोकसभा के मौजूदा 521 सांसदों को लेकर जो रिपोर्ट सामने आयी है, वो हैरान करने वाली है। खुद को गरीबों का मसीहा बताने वाले लोकसभा सदस्यों की संपत्ति को लेकर हैरान करने वाले खुलासे हुए हैं, साथ कानून व्यवस्था की बात करने जन-प्रतिनिधियों की आपरधिक मामलों में संलिप्तता को लेकर भी बड़ा खुलासा हुआ है।

गैर सरकारी संगठन एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक लोकसभा के मौजूदा सदस्यों में 83 फीसदी सदस्य करोड़पति हैं, जबकि 33 फीसदी सदस्य दागी हैं। 521 मौजूदा सांसदों में से 430 सदस्य करोड़पति हैं। बीजेपी से 227, कांग्रेस से 37 और अन्नाद्रमुक से 29 सांसद करोड़पति हैं।

लोकसभा के प्रत्येक मौजूदा सदस्य की औसत संपत्ति का आकलन किया जाये तो ये 14. 72 करोड़ रुपए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ दो मौजूदा सांसद हैं, जिन्होंने अपनी संपत्ति 5 लाख से कम घोषित की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 521 मौजूदा सांसदों में से 33 प्रतिशत सांसदों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले होने की बात कही है। 521 मौजूदा सांसदों में से 14 सांसदों ने अपने खिलाफ हत्या के प्रयास के मामलों की घोषणा की है। उनमें से आठ सांसद बीजेपी से हैं। वहीं, कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, एनसीपी, आरजेडी, शिवसेना और स्वाभिमानी पक्ष के एक-एक सांसद हैं।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method