Source: 
Author: 
Date: 
15.04.2019
City: 

लखनऊ 
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर पर्चा दाखिल करने वाले 23 प्रतिशत उम्मीदवार आपराधिक पृष्ठभूमि के हैं। वहीं, मथुरा से बीजेपी सांसद अभिनेत्री हेमा मालिनी सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। असोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव लड़ रहे 85 में से 83 उम्मीदवारों के शपथ पत्रों का विश्लेषण किया। दो उम्मीदवारों के शपथपत्रों में स्पष्टता नहीं होने के कारण उन पर गौर नहीं किया जा सका। 

इस चरण में आगरा, अलीगढ़, अमरोहा, बुलन्दशहर, फतेहपुर सीकरी, हाथरस, मथुरा और नगीना सीटों पर चुनाव होगा। एडीआर के राज्य संयोजक अनिल शर्मा ने बताया कि दूसरे चरण में 41 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं, जिसमें भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, बीएसपी, समाजवादी पार्टी, भारतीय अनारक्षित पार्टी, आंबेडकर समाज पार्टी, आप, राष्ट्रीय समाज रक्षा और लोकदल पार्टी के सभी उम्मीदवार करोड़पति हैं। हेमा मालिनी सबसे अमीर प्रत्याशी हैं जिनकी सम्पत्ति 250 करोड़ रुपये से अधिक है। दूसरे नंबर पर कंवर सिंह तंवर हैं, जो अमरोहा से बीजेपी के प्रत्याशी हैं। तीसरे नम्बर के प्रत्याशी महेश पाठक है जो मथुरा से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। 

सबसे कम सम्पत्ति घोषित करने वाले आंबेडकरी हसनुराम हैं जो आगरा से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने अपनी सम्पत्ति कुल 1200 रुपये घोषित की है। दूसरे नंबर पर फक्कड़ बाबा हैं जिन्होंने अपनी सम्पत्ति 12000 रुपये घोषित की है जो मथुरा से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे है। तीसरे प्रत्याशी शादाब नूर हैं जिन्होंने अपनी सम्पत्ति कुल 20000 रुपये घोषित की है। वह फतेहपुर से आदर्श समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार हैं। दूसरे चरण के उम्मीदवारों की औसत सम्पत्ति 8.14 करोड़ रुपये है।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method