Skip to main content
Source
Business Standard
https://hindi.business-standard.com/elections-chunav/up-in-the-fifth-phase-of-lok-sabha-elections-money-powered-and-muscle-powered-candidates-dominate-id-351906
Author
बीएस संवाददाता
Date

आपराधिक मामलों में रविदास मल्होत्रा जो लखनऊ से समजवादी पार्टी (SP) से चुनाव लड़ रहे है उनके ऊपर सबसे ज्यादा 18 आपराधिक मामले दर्ज है।

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर धनबली और बाहुबली उम्मीदवारों का बोलबाला है। पांचवे चरण की सीटों में बहुत कम केवल 9 फीसदी महिला प्रत्याशी मैदान में हैं।

उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections) के पांचवें चरण में 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ने वाले सभी 144 उम्मीदवारों के शपथ पत्रों के विश्लेषण के बाद रिपोर्ट तैयार की है।

पांचवे चरण में उत्तर प्रदेश में लखनऊ, मोहनलालगंज, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा में मतदान होगा।

चुनाव में कुल 144 उम्मीदवारों में से 29 पर आपराधिक मामले

रिपोर्ट के मुताबिक इस चरण के चुनाव में कुल 144 उम्मीदवारों में 29 ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं जब कि 18 फीसदी उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए है।

आपराधिक मामले घोषित करने वाले उम्मीदवारों का दल वार विवरण देखा जाये तो इन 14 सीटों में समाजवादी पार्टी के 50 फीसदी, कांग्रेस के 75 फीसदी, भारतीय जनता पार्टी के 29 फीसदी और बहुजन समाज पार्टी के 36 फीसदी उम्मीदवारों ने अपने ऊपर अपराधिक मामले घोषित किए हैं।

आपराधिक मामलों में रविदास मल्होत्रा जो लखनऊ से समजवादी पार्टी (SP) से चुनाव लड़ रहे है उनके ऊपर सबसे ज्यादा 18 आपराधिक मामले दर्ज है। दूसरे नम्बर पर आपराधिक छवि के उम्मीदवार में प्रदीप जैन आदित्य हैं जो झाँसी से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार है इनके ऊपर 6 आपराधिक मामले दर्ज़ है।

करोड़पति उम्मीदवारों में 144 में से 53 यानी 37 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं। जिसमे भारतीय जनता पार्टी के 14 में से 13, समाजवादी पार्टी के 10 में से 10, बहुजन समाज पार्टी के 14 में से 10 और कांग्रेस के 4 में से सभी 4 उम्मीदवार करोड़पति हैं।

उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 4 .37 करोड़ है मुख्य दलों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के 14 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति लगभग 28 करोड़ है तो बहुजन समाज पार्टी (BSP) के 14 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 5 करोड़ के आसपास है और समाजवादी पार्टी के 10 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति लगभग 4 करोड़ है। वही कांग्रेस के 4 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति लगभग 9 करोड़ है।

लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण के प्रत्याशियों में सबसे अमीर झाँसी से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे अनुराग शर्मा हैं जिनकी संपत्ति लगभग 212 करोड़ के आसपास है वहीं भाजपा के टिकट पर ही कैसरगंज से प्रत्याशी करण भूषण सिंह की संपत्ति 49 करोड़ है।

सबसे कम संपत्ति घोषित करने वाले शीर्ष तीन उम्मीद्वारो में हमीरपुर लोकसभा सीट से अल हिन्द पार्टी से चुनाव लड़ रहे धर्मराज हैं जिनकी कुल समत्ति 20000 रुपये हैं तो दूसरे नंबर पर इसी पार्टी के झांसी प्रत्याशी दीपक कुमार वर्मा हैं जिनकी संपत्ति 22 हज़ार बताई गई हैं।

उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण के 144 में से 44 प्रत्याशियों ने अपनी शैक्षिक योग्यता 5वीं और 12वीं के बीच घोषित की है जबकि 89 ने अपनी शैक्षिक योग्यता स्नातक और इससे ज्यादा घोषित की हैं। केवल दो उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता शून्य है। पांचवे चरण में मात्र 13 महिला उम्मीदवार मैदान में हैं।