Skip to main content
Date

आपराधिक रेकॉर्ड वाले 29 प्रत्याशियों में से नौ कांग्रेस के हैं। वहीं पहली बार सभी 60 सीटों पर चुनाव लड़ रही बीजेपी के सात उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले लंबित हैं।

ईटानगर 
अरुणाचल प्रदेश की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए 11 अप्रैल को होने वाले मतदान में 184 प्रत्याशी मैदान में हैं जिनमें से 29 के खिलाफ अपराधिक मामले दर्ज हैं। चुनावों की निगरानी करने वाली संस्था, असोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने यह विश्लेषण किया है। 

संस्था के अनुसार, आपराधिक रेकॉर्ड वाले 29 प्रत्याशियों में से नौ कांग्रेस के हैं। वहीं पहली बार सभी 60 सीटों पर चुनाव लड़ रही बीजेपी के सात उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले लंबित हैं। 

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव लड़ रहे कुल प्रत्याशियों में से 16 फीसदी के खिलाफ आपरधिक मामले दर्ज हैं। 2014 में ऐसे प्रत्याशियों की संख्या छह फीसदी थी। पहली बार विधानसभा चुनाव में हिस्सा ले रही नैशनल पीपुल्स पार्टी के दो प्रत्याशियों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। 

वहीं राज्य में पहली बार राजनीतिक दांव लगा रही जनता दल (एस) के एक उम्मीदवार के खिलाफ आपराधिक मामला लंबित है। 11 निर्दलीय उम्मीदवारों में से एक ने अपने खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज होने की बात कही है।